सर्वाधिक पढ़ी गईं

Train 18: वंदे भारत एक्सप्रेस का दिल्ली-वाराणसी और वाराणसी-दिल्ली के बीच किराये की डिटेल

वंदे भारत से सफर करने के लिए यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के बेस फेयर से 1.5 गुना ज्यादा किराया देना पड़ेगा.

Updated: Feb 12, 2019 11:16 AM
Train 18: vande bharat express fare for Delhi-Varanasiसाथ ही इस किराए में मील चार्जेस यानी ट्रेन में मिलने वाले खाने का चार्ज भी शामिल रहेगा.

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच जल्द शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस यानी Train 18 का किराया सामने आ गया है. जैसा कि कहा गया था, Train 18 से सफर करने की कॉस्ट प्रीमियम ट्रेनों के किराए से ज्यादा है. वंदे भारत से सफर करने के लिए यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के बेस फेयर से 1.5 गुना ज्यादा किराया देना पड़ेगा.

रेल मंत्रालय के सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के जैसा होगा. साथ ही इस किराए में मील चार्जेस यानी ट्रेन में मिलने वाले खाने का चार्ज भी शामिल रहेगा. इसका अर्थ है कि यात्रियों के लिए Train 18 का खाना ऑप्शनल नहीं होगा. हालांकि इलाहाबाद से वाराणसी तक का सफर करने वालों के पास ट्रेन के खाने को हां या न करने का ऑप्शन रहेगा. ऐसे यात्री अगर सफर के दौरान खाद्य पदार्थ चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त 50 रुपये देने होंगे.

ये होगा किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार के लिए दिल्ली से वाराणसी के बीच किराया टैक्स और केटरिंग चार्ज के साथ 1850 रुपये रहेगा. वहीं वाराणसी से दिल्ली लौटने पर चेयर कार का किराया 1795 रुपये रहेगा.

एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए किराया टैक्स और केटरिंग चार्ज के साथ दिल्ली से वाराणसी के लिए 3520 रुपये रहेगा, वहीं वाराणसी से दिल्ली लौटने पर इस क्लास के लिए किराया 3470 रुपये पड़ेगा.

Train 18 में कितने में पड़ेगा खाना-पीना

Train 18 के बारे में एक अधिकारी ने कहा कि स्टेशनों के बीच केटरिंग शुल्क तय कर दिया गया है और यह सभी यात्रियों के टिकट शुल्क में जोड़ा जाएगा. Train 18 में टिकट के दो क्लास हैं, एक एग्जीक्यूटिव और दूसरा चेयर कार. सूत्रों के मुताबिक, इन दोनों के लिए खाने की कीमत भी अलग-अलग होगी. एग्जीक्यूटिव क्लास से नई दिल्ली से वाराणसी तक सफर करने वाले यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ते और लंच के लिए 399 रुपये देने होंगे. वहीं चेयर कार के यात्रियों को इन सबके लिए 344 रुपये देने होंगे.

नई दिल्ली से कानपुर और इलाहाबाद तक का सफर करने वालों को एग्जीक्यूटिव और चेयर कार में खाने-पीने के लिए क्रमश: 155 व 122 रुपये देने होंगे. वाराणसी से नई दिल्ली तक आने वाले यात्रियों को एग्जीक्यूटिव और चेयर कार क्लास में खाने-पीने पर क्रमश: 349 और 288 रुपये खर्च करने होंगे. उन्हें शाम की चाय, स्नैक्स और डिनर सर्व किया जाएगा.

Story By: Smriti Jain

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Train 18: वंदे भारत एक्सप्रेस का दिल्ली-वाराणसी और वाराणसी-दिल्ली के बीच किराये की डिटेल

Go to Top