सर्वाधिक पढ़ी गईं

Train 18: वंदे भारत एक्सप्रेस में ऑप्शनल नहीं होगा खाना-पीना, टिकट प्राइस में शामिल रहेगा चार्ज

इसका अर्थ है कि यात्री ट्रेन के खाने को वैकल्पिक रखकर ‘चुन या हटा’ नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है.

Updated: Feb 10, 2019 7:43 PM
Train 18: Passengers can not opt out meals on board Vande Bharat Expressशताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों के पास ट्रेन की केटरिंग सर्विस को नहीं चुनने का विकल्प होता है.

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस यानी Train 18 में यात्रियों के लिए खाना-पीना ऑप्शनल नहीं होगा. यह उनकी टिकट का हिस्सा होगा. इसका अर्थ है कि यात्री ट्रेन के खाने को वैकल्पिक रखकर ‘चुन या हटा’ नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है. इन ट्रेनों में यात्रियों के पास ट्रेन की केटरिंग सर्विस को नहीं चुनने का विकल्प होता है. यह जानकारी अधिकारिक सूत्रों से मिली है.

हालांकि इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन के जरिए इलाहाबाद से वाराणसी या वाराणसी से इलाहाबाद तक की यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट बुक कराने के दौरान ही IRCTC द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला खाना चुनने या नहीं चुनने की सुविधा होगी. साथ ही के​टरिंग चार्ज उनकी टिकट में शामिल नहीं होगा. अन्य लोगों के लिए खाने का चार्ज उनके टिकट किराए का हिस्सा होगा.

15 फरवरी को होगा पहला सफर

वंदे भारत एक्सप्रेस का पहला सफर 15 फरवरी को शुरू होने वाला है. सूत्रों ने बताया कि एडवांस में ट्रेन के खाने को नहीं चुनने वाले यात्री यात्रा के दौरान खाद्य पदार्थ चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त 50 रुपये देने होंगे.

Train 18 में कितने में पड़ेगा खाना-पीना

Train 18 के बारे में एक अधिकारी ने कहा कि स्टेशनों के बीच केटरिंग शुल्क तय कर दिया गया है और यह सभी यात्रियों के टिकट शुल्क में जोड़ा जाएगा. Train 18 में टिकट के दो क्लास हैं, एक एग्जीक्यूटिव और दूसरा चेयर कार. सूत्रों के मुताबिक, इन दोनों के लिए खाने की कीमत भी अलग-अलग होगी. एग्जीक्यूटिव क्लास से नई दिल्ली से वाराणसी तक सफर करने वाले यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ते और लंच के लिए 399 रुपये देने होंगे. वहीं चेयर कार के यात्रियों को इन सबके लिए 344 रुपये देने होंगे.

नई दिल्ली से कानपुर और इलाहाबाद तक का सफर करने वालों को एग्जीक्यूटिव और चेयर कार में खाने-पीने के लिए क्रमश: 155 व 122 रुपये देने होंगे. वाराणसी से नई दिल्ली तक आने वाले यात्रियों को एग्जीक्यूटिव और चेयर कार क्लास में खाने-पीने पर क्रमश: 349 और 288 रुपये खर्च करने होंगे. उन्हें शाम की चाय, स्नैक्स और डिनर सर्व किया जाएगा.

राजधानी, दुरंतो, शताब्दी में क्यों किया गया खाना ऑप्शनल

IRCTC ने 2017 में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में पैंट्री सर्विस को वैकल्पिक कर दिया था. ऐसा यात्रियों से ज्यादा शुल्क वसूलने और गुणवत्ता व मात्रा की समस्याओं पर नियंत्रण करने के लिए किया गया था. ऐसा किए जाने के बाद खाना नहीं चुनने पर यात्रियों के टिकट का चार्ज लगभग 250 रुपये तक घट गया.

प्रीमियम ट्रेनों से ज्यादा रहेगा Train 18 का किराया

Train 18 या वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा. ट्रेन अपनी 755 किलोमीटर की यात्रा में दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज में रुकेगी. इस रूट पर यह सबसे ज्यादा तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी. यह यात्रा आठ घंटे में तय होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Train 18: वंदे भारत एक्सप्रेस में ऑप्शनल नहीं होगा खाना-पीना, टिकट प्राइस में शामिल रहेगा चार्ज

Go to Top