मुख्य समाचार:

10 डिजिट का ही रहेगा मोबाइल नंबर, 11 डिजिट को लेकर कोई सुझाव नहीं: TRAI

नियामक ने स्पष्ट किया कि उसने सिर्फ यह सिफारिश की है कि लैंडलाइन से कॉल करते समय मोबाइल नंबर के आगे शून्य लगाया जाना चाहिए.

Updated: May 31, 2020 6:52 PM
Trai says not recommended 11 digit mobile numbering plan, 10-digit numbers to continue11 डिजिट नंबर को लेकर ज्यादातर टेलिकॉम कंपनियों ने विरोध किया था. (Image: PTI)

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कहा है कि उसने 11 अंक के मोबाइल नंबर का कोई सुझाव नहीं दिया है. नियामक ने स्पष्ट किया कि उसने सिर्फ यह सिफारिश की है कि लैंडलाइन से कॉल करते समय मोबाइल नंबर के आगे शून्य लगाया जाना चाहिए. नियामक ने कहा कि फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर के आगे शून्य लगाने से भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त संख्याओं के संसाधन उपलब्ध होंगे.

देश में 10 अंक का मोबाइल नंबर जारी रहेगा. ट्राई ने बयान में कहा, ‘‘11 अंक के मोबाइल नंबर की कोई सिफारिश नहीं की है. सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने की स्थिति में मोबाइल नंबर के शुरू में शून्य लगाने का सुझाव दिया है.’’

ग्राहकों को 11 डिजिट नंबर से होगी असुविधा

11 डिजिट नंबर को लेकर ज्यादातर टेलिकॉम कंपनियों ने विरोध किया था. उन्होंने कहा था कि 11 डिजिट मोबाइल नंबर स्कीम से सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर समेत बड़े पैमाने पर कन्फिग्युरेशन मॉडिफिकेशन करने पड़ेंगे, जिससे लागत बढ़ेगी. साथ ही ग्राहकों को असुविधा व कन्फ्यूजन होगा. ट्राई का भी यही मानना है कि 11 डिजिट नंबर होने से ग्राहक को एक्स्ट्रा डिजिट डायल करनी पड़ेगी और फोन मैमोरी को अपडेट करना पड़ेगा. इससे डायलिंग की गलतियां पैदा होंगी, कंपनियों को रेवेन्यु का नुकसान होगा.

आयुष मंत्रालय ने शुरू किया ‘माई लाइफ, माई योगा’ कॉम्पिटीशन, बनाना होगा 3 मिनट का वीडियो

अभी सिंगल नंबरिंग स्कीम में माइग्रेशन की जरूरत नहीं

ट्राई ने शुक्रवार को कहा था कि अभी फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए यूनिफाइड या सिंगल नंबरिंग स्कीम में माइग्रेशन की जरूरत नहीं है. फिक्स्ड लाइन व मोबाइल सर्विसेज के लिए पर्याप्त नंबंरिंग रिसोर्सेज को सुनिश्चित करने को लेकर अपनी सिफारिशें जारी करते हुए ट्राई ने यह महसूस किया कि फिक्स्ड टू फिक्स्ड, मोबाइल टू फिक्स्ड और मोबाइल टू मोबाइल कॉल्स के लिए डायलिंग प्लान में बदलाव की जरूरत नहीं है. यह भी सिफारिश की गई है कि रिवाइज्ड व नया नेशनल नंबंरिंग प्लान जितना जल्दी हो सके जारी किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 10 डिजिट का ही रहेगा मोबाइल नंबर, 11 डिजिट को लेकर कोई सुझाव नहीं: TRAI
Tags:TRAI

Go to Top