मुख्य समाचार:

TRAI की Dish TV को फटकार, जबरन फ्री टू एयर ना उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

TRAI DISHTV : ट्राई ने डिशटीवी को निर्देश जारी होने की तारीख से पांच दिन के अंदर नए नियमों का पालन करने की रिपोर्ट जमा कराने को कहा.

April 25, 2019 5:53 PM
TRAI directs Dish TV India to compliance with new regulatory normsडीटीएच कंपनी उपभोक्ताओं को जबरन फ्री – टू – एयर चैनलों का समूह उपलब्ध करा रही है.

TRAI DISHTV : टेलीकॉम रेगुलेटरी ट्राई (TRAI) ने डिश टीवी ( Dish TV) इंडिया को प्रसारण और केबल टीवी सेवाओं के लिए नई रेगुलेटरी फ्रेमवर्क के प्रावधानों का पालन करने का निर्देश दिया है. ट्राई ने कंपनी की विशिष्ट सेवा पेशकश और शिकायत निवारण हेल्पलाइन से जुड़ी उपभोक्ताओं की शिकायतों पर यह कार्रवाई की.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने नई चार्जेस और रेगुलेटरी व्यवस्था का उल्लंघन करने वाली केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है. ट्राई ने इस हफ्ते की शुरुआत में इसी आधार पर भारती टेलीमीडिया को भी फटकार लगाई थी.

TRAI DISHTV  : जबरन फ्री – टू – एयर चैनलों देने की शिकायत

ट्राई की वेबसाइट पर मौजूद निर्देश में कहा गया है कि शिकायत के मुताबिक , डीटीएच कंपनी उपभोक्ताओं को जबरन फ्री – टू – एयर चैनलों का समूह उपलब्ध करा रही है. इसके लिए न तो उनकी सहमति ली जा रही है और न ही उन्हें कोई विकल्प दिया जा रहा है.

ट्राई ने कहा कि यह सब ग्राहकों द्वारा लिये गये चैनलों के अतिरिक्त दिया जा रहा है और ऐसा मैसेज भेजा जा रहा है कि इन चैनलों के कोई चार्जेस नहीं है. यदि आप कोई पे चैनल चुनते हैं तो यह चैनल आपके एनसीएफ (नेटवर्क क्षमता शुल्क) को प्रभावित नहीं करेगा.

5 दिन के अंदर रिपोर्ट जमा करे डिशटीवी

इसमें आगे कहा गया कि अधिकतर समय ग्राहक डिश टीवी के टोल – फ्री नंबर पर संपर्क नहीं कर पाते हैं और अपनी शिकायत नहीं बता पाते हैं.
ट्राई ने बुधवार को जारी निर्देश में कहा , ” ट्राई अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए डिश टीवी को निर्देश देता है कि वह उपरोक्त मामले का समाधान करे और निर्देश जारी होने की तारीख से पांच दिन के अंदर नए नियमों का पालन करने की रिपोर्ट जमा कराए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. TRAI की Dish TV को फटकार, जबरन फ्री टू एयर ना उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

Go to Top