मुख्य समाचार:

मोबाइल कंज्यूमर्स घटना चिंता की बात नहीं, नहीं देंगे दखल: TRAI चीफ

समय के साथ चीजें ठीक हो जाएंगी: ट्राई चेयरमैन

June 2, 2019 2:09 PM
TRAI Chief allays concerns on dip in mobile user base; rules out intervention Image: PTI

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि हाल में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में आई कमी चिंता की बात नहीं है और ट्राई को किसी तरह का हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है. ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि यह उतार-चढ़ाव न्यूनतम रिचार्ज प्लान की वजह से है और समय के साथ चीजें ठीक हो जाएंगी.

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, देश में मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 31 मार्च 2019 को घटकर 116.18 करोड़ पर आ गई. यह फरवरी की तुलना में 2.18 करोड़ की कमी है. मार्च के अंत तक देश में कुल फोन घनत्व (टेली-डेंसिटी) घटकर 90.11 रह गया, जो फरवरी के अंत तक 91.86 था.

इस उतार-चढ़ाव की कई वजह: शर्मा

शर्मा ने हालांकि मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में कमी को नजरअंदाज करते हुए कहा कि इस तरह का उतार-चढ़ाव कई कारणों से है. मसलन दूरसंचार ऑपरेटरों ने कनेक्शनों को सक्रिय रखने के लिए मासिक न्यूनतम रिचार्ज शुरू किया है. इससे ऐसे कनेक्शन हट गए हैं, जो सक्रिय नहीं थे. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि यह चिंता की बात है.

यह पूछे जाने पर कि क्या नियामक इस मामले में हस्तक्षेप करेगा, शर्मा ने कहा कि हस्तक्षेप करने का सवाल नहीं खड़ा होता. जिस तरह से लोग डेटा सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं, मुझे विश्वास है कि बाजार ठहरेगा नहीं.

हुवावे पर अमेरिकी बैन के बाद चीन भी बनाएगा ब्लैक लिस्ट, दुनिया भर के कई देश होंगे प्रभावित

मार्च में वोडा आइडिया व एयरटेल के घट गए कस्टमर

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, मार्च के अंत तक इससे पिछले महीने की तुलना में वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या में क्रमश: 1.45 करोड़ और 1.51 करोड़ की कमी आई. वहीं माह के दौरान रिलायंस जियो ने 94 लाख नए ग्राहक जोड़े. मार्च 2019 के अंत तक कुल मोबाइल ग्राहकों की संख्या घटकर 116.18 करोड़ पर आ गई, जो फरवरी के अंत तक 118.36 करोड़ थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोबाइल कंज्यूमर्स घटना चिंता की बात नहीं, नहीं देंगे दखल: TRAI चीफ

Go to Top