मुख्य समाचार:

Walmart-flipkart डील के खिलाफ ट्रेडर्स 28 सितंबर देशभर में करेंगे हड़ताल

CCI की ओर से हाल में मिली मंजूरी के बाद वालमार्ट की ओर से 16 अरब डॉलर में फ्लि‍पकार्ट में 77 फीसदी हि‍स्‍सेदारी खरीदने का रास्ता सॉफ हो गया है.

August 21, 2018 10:37 AM
walmart flipkart deal, walmart flipkart deal latest news, walmart flipkart deal latest news in hindi, CCI, CAIT, walmart, flipkartCCI की ओर से हाल में मिली मंजूरी के बाद वालमार्ट की ओर से 16 अरब डॉलर में फ्लि‍पकार्ट में 77 फीसदी हि‍स्‍सेदारी खरीदने का रास्ता सॉफ हो गया है. (Reuters)

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदे के खिलाफ 28 सितंबर को देशभर में हड़ताल का एलान किया है. कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडि‍या (CCI) की ओर से हाल में मिली मंजूरी के बाद वालमार्ट की ओर से 16 अरब डॉलर में फ्लि‍पकार्ट में 77 फीसदी हि‍स्‍सेदारी खरीदने का रास्ता सॉफ हो गया है.

सीएआईटी के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि हम फ्लिपकार्ट-वालमार्ट सौदे के खिलाफ 28 सितंबर को भारत कारोबार बंद कर रहे हैं. हम सरकार से इस सौदे को रद्द करने की मांग करते हैं, क्योंकि यह रिटेल सेक्टर के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि हमने इस डील के खिलाफ आम लोगों का समर्थन समर्थन हासिल करने के लिए मेगा ट्रेडर्स विरोध मार्च की योजना बनाई है.

16 सितंबर को मेगा ट्रेडर्स रैली

उन्होंने बताया कि सीएआईटी ने 28 सितंबर की हड़ताल के अलावा 15 सितंबर को देशव्यापी रथयात्रा निकालने और 16 सितंबर को मेगा ट्रेडर्स रैली निकालने का आह्वान किया है. बता दें, वॉलमार्ट घोषणा की थी कि उसने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के करीब 77 फीसदी शेयरों का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जबकि बाकी की हिस्सेदारी कंपनी के अन्य शेयरधारकों के पास है. शेयरधारकों में फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल, टेन्सेंट, टाइगर ग्लोबल और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प शामिल है.

40 लाख करोड़ का है सालाना रिटेल कारोबार

खंडेलवाल के अनुसार, भारत के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सेगमेंट के रिटेलर्स को मिलाकर कुल 40 लाख करोड़ रुपए सालाना का रिटेल कारोबार होता है. इस डील से कम से कम 20 लाख करोड़ के बिजनेस को नुकसान होने वाला है. दूसरी ओर, इस डील से 5-6 लाख लोगों की नौकरी पर संकट आ सकता है.

इक्विटी फंडिंग के जरिए फ्लिपकार्ट में 2 अरब डॉलर का निवेश

वॉलमार्ट ने सौदे के बाद इक्विटी फंडिग के जरिए फ्लिपकार्ट में 2 अरब डॉलर का नया निवेश किया है. साथ ही भारत में फ्लिपकार्ट और वालमार्ट को अलग-अलग कंपनी के नाम से कारोबार जारी रखने की घोषणा की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Walmart-flipkart डील के खिलाफ ट्रेडर्स 28 सितंबर देशभर में करेंगे हड़ताल

Go to Top