सर्वाधिक पढ़ी गईं

Toycathon 2021: मोदी सरकार को भेजें खिलौनों, खेल का कॉन्सेप्ट; 50 लाख तक के इनाम जीतने का मौका

Toycathon 2021: इसके तहत प्रतियोगियों को नए खिलौने और गेम का कॉन्सेप्ट तैयार करना होगा.

January 5, 2021 10:23 PM
Toycathon 2021 give ideas related to new toys games win prizes upto 50 lakhइसके तहत प्रतियोगियों को नए खिलौने और गेम का कॉन्सेप्ट तैयार करना होगा.

मोदी सरकार ने मंगलवार को Toycathon 2021 लॉन्च किया है. इसके तहत प्रतियोगियों को नए खिलौने और गेम का कॉन्सेप्ट तैयार करना होगा जो गेम भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति, पौराणिक कथाओं आदि पर आधारित हों. इसमें 50 लाख रुपये तक के इनाम जीतने का मौका है. इसमें छात्र, अध्यापक, स्टार्ट अप और खिलौने से संबंधित विशेषज्ञ और पेशेवर भाग ले सकते हैं. इस के विजेताओं को अपने कॉन्सेप्ट को नेशनल टॉय फेयर में दिखाने का भी मौका मिलेगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. इसके अलावा बेहतरीन टॉय कॉन्सेप्ट को कारोबार में शामिल करने के लिए उद्योग और निवेशकों से समर्थन लिया जाएगा.

टॉयकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

मंगलवार से टॉयकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. प्रपोजल को ऑनलाइन 20 जनवरी तक सब्मिट किया जा सकता है. 21 फरवरी से 8 फरवरी तक उनका मूल्यांकन किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट किए गए आइडिया का 12 फरवरी को एलान किया जाएगा. ग्रैंड फिनाले 23 से 25 फरवरी तक होगा. ग्रैंड फिनाले आपके करीबी नोडल सेंटर या ATL पर होगा. आपको अपनी टीम और मेंटोर के साथ पहुंचना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इसका फोकस दिव्यांग बच्चों के लिए खिलौने तैयार करने के साथ शारिरिक और मानसिक फिटनेस को बढ़ावा देना है. इसके अलावा वैदिक गणित का प्रचार करना है. इस प्रतियोगिता का फोकस राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना और सांस्कृतिक विविधता का सम्मान करना है. इसके साथ स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन , डिजिटल इंडिया, एक भारत श्रेष्ठ जैसे मिशन को समर्थन देना भी है. इसके अलावा पारंपरिक भारतीय खिलौने को भी दोबारा डिस्कवर करना और डिजाइन करना है.

Coronavirus Vaccine India: अगले सप्ताह तक आ जाएगी कोविड19 वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय का यह है प्लान

इसके लॉन्च के मौके पर मंगलवार को शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा कि भारत को वैश्विक खिलौना निर्माण केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए टॉयकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि, भारत में खिलौना बाजार आर्थिक आधार पर लगभग एक अरब अमेरिकी डॉलर का है, लेकिन दुर्भाग्य से 80 प्रतिशत खिलौने भारत में आयात किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि टॉयकाथॉन की शुरुआत वास्तव में सरकार द्वारा घरेलू खिलौना उद्योग और स्थानीय निर्माताओं के लिए एक इकोसिस्टम बनाने के लिए एक प्रयास है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Toycathon 2021: मोदी सरकार को भेजें खिलौनों, खेल का कॉन्सेप्ट; 50 लाख तक के इनाम जीतने का मौका

Go to Top