मुख्य समाचार:
  1. देश के इन 10 शहरों में भीषण गर्मी का कहर, पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा

देश के इन 10 शहरों में भीषण गर्मी का कहर, पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा

देश के कई इलाकों में तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है. गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है.

May 10, 2019 12:54 PM
Top 10 hottest places in India on 10th may 2019देश के कई इलाकों में तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है. गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. (Image: IE)

Hottest Places in India Today: देश के कई इलाकों में तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है. गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. कई जगहों पर गर्म हवाओं की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के लगभग सभी शहरों में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र के ब्रह्मपुरी शहर में दिन का तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में तापमान बढ़ता रहेगा.

इन 10 शहरों में सबसे ज्यादा तापमान

 

शहरराज्य
तापमान (डिग्री सेल्सियस)
ब्रह्मपुरीमहाराष्ट्र45.8
खम्ममतेलंगाना45.6
चंद्रपुरमहाराष्ट्र45.4
बांदाउत्तर प्रदेश45.2
नालगोंडातेलंगाना45
रायपुरछत्तीसगढ़45
झारसुगुड़ाओडिशा44.8
गयाबिहार44.7
बिलासपुरछत्तीसगढ़44.6
डालटनगंजझारखंड44.6

(सोर्स: स्काईमेट)

राजस्थान में आंधी के साथ बारिश के आसार

स्काइमेट की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, राजस्थान में शुक्रवार से प्री-मानसून मौसम एक्टिविटी का एक नया दौर देखने को मिलेगा. इस प्री-मानसून बारिश की वजह राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन का बनना है. इसके अलावा, अरब सागर से आने वाली आर्द्र हवाएं भी उत्तरी मैदानों में 15000 फीट तक नमी बना रही है.

यह मौसमी गतिविधियां अगले 4 से 5 दिनों तक यानी 17 मई तक बने रहने के आसार हैं. इस दौरान राजस्थान के इलाकों में धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके बाद मौसम साफ होने लगेगा.

अगले 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

स्माईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में खासकर अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है. जबकि, बाकी बचे पूर्वोत्तर भारत में भी अलग-अलग जगहों पर बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है. वहीं, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश की तीव्रता में बढ़ोतरी के आसार हैं.

पंजाब के अधिकांश जगहों के अलावा हरियाणा और राजस्थान के कुछ स्थानों पर भी गरज के साथ धूलभरी आंधी की संभावना है. केरल और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश जारी रहेगी. जबकि, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग जगहों पर बारिश की गतिविधियां देखी जाएगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी.

Go to Top