मुख्य समाचार:

टमाटर का भाव बिगड़ा, थोक बाजारों में 3 साल के निचले स्तर पर आए दाम; जानें क्या है वजह

थोक बाजारों में टमाटर की आवक बढ़ने से शुक्रवार को यह कीमत 4-10 रुपये प्रति किलोग्राम तक नीचे चली गई.

May 22, 2020 7:36 PM
Tomato prices fall 3-year low at Rs 3-10/kg in Delhi, Bengaluru, Hyderabad wholesale maभारत का वार्षिक टमाटर उत्पादन लगभग 111 लाख टन है जो घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

Tomato prices fall 3-year low: दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद के थोक बाजारों में टमाटर की कीमत तीन साल के निचले स्तर पर आ गई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, थोक बाजारों में टमाटर की आवक बढ़ने से शुक्रवार को यह कीमत 4-10 रुपये प्रति किलोग्राम तक नीचे चली गई. राष्ट्रीय राजधानी की आजादपुर थोक मंडी में पिछले साल 22 मई को टमाटर की कीमत 14.30 रुपये प्रति किलोग्राम थी जबकि हैदराबाद और बेंगलुरु में यह 30 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक थी. बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि टमाटर की कीमतों में गिरावट आने का मुख्य कारण, सुस्त मांग और कोविड-19 वायरस के संकट के बीच माल की अधिक आपूर्ति नहीं होना है.

आजादपुर मंडी में, मौजूदा कीमत 440 रुपये/क्विंटल

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा रखे जाने वाले आंकड़ों के अनुसार आजादपुर मंडी में, मौजूदा कीमत 440 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि पिछले साल यह कीमत 1,258 रुपये प्रति क्विंटल थी.’’ दिल्ली में टमाटर की फसल हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान से आ रही है. हैदराबाद के बोवेनपल्ली थोक बाजार में, टमाटर कीमतें शुक्रवार को लगभग पांच रुपये किलो थी, जो एक साल पहले 34 रुपये प्रति किलोग्राम थी. इसी तरह, बेंगलुरु थोक बाजार में, टमाटर की कीमतें 10 रुपये प्रति किलोग्राम हैं, साल भर पहले की समान अवधि में लगभग 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

भारत का वार्षिक टमाटर उत्पादन 111 लाख टन

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की ओर से बाजार लिंकेज बढ़ाने के उद्देश्य से टमाटर उत्पादक क्षेत्र माने जाने वाले 52 जिलों में से 40 जिलों में टमाटर की थोक कीमत, तीन साल के इस मौसम के दौरान की कीमतों के औसत से नीचे चली गई है. यहां तक ​​कि बाजारों से सीधे जोड़ने के लिए पहचाने गये 12 क्लस्टरों में भी टमाटर की कीमतें तीन साल के औसत से कम हैं. भारत का वार्षिक टमाटर उत्पादन लगभग 111 लाख टन है जो घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) में कुल टमाटर उत्पादन 193.28 लाख टन होने का अनुमान लगाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. टमाटर का भाव बिगड़ा, थोक बाजारों में 3 साल के निचले स्तर पर आए दाम; जानें क्या है वजह

Go to Top