सर्वाधिक पढ़ी गईं

आज देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल, ओपीडी सेवाएं ठप लेकिन इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू

आज सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सभी गैर-आपातकालीन और गैर-कोविड मेडिकल सेवाएं ठप्प रहेंगी.

Updated: Dec 11, 2020 10:42 AM
today on 11 oct doctors held nationwide strike indian medical association ima calls for shutdown against mixopathy here know what services will continueआईएमए ने कहा है कि जनता को खिचड़ी सर्जन से बचाएं और आधुनिक चिकित्सा की मौलिकता को बचाएं. (Image- Reuters)

आज अगर आपने किसी डॉक्टर से एप्वाइंटमेंट लिया है तो एक बार इन्क्वायरी जरूर कर लें. इसकी वजह यह है कि आज देश भर के डॉक्टर हड़ताल पर हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 11 दिसंबर के लिए देश भर में नॉन-कोविड मेडिकल सर्विसेज रोकने की घोषणा की थी. आज सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक सभी गैर-आपातकालीन और गैर-कोविड मेडिकल सेवाएं ठप्प रहेंगी. इस दौरान ओपीडी भी बंद रहेगी और कोई इलेक्टिव सर्जरी भी नहीं होगी. हालांकि इमरजेंसी सर्विसेज जारी रहेंगी. डॉक्टरों का यह विरोध सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (सीसीआईएम) के एक नोटिफिकेशन के कारण हो रहा है. इस नोटिफिकेशन के तहत आयुर्वेट से पोस्ट ग्रेजुएट्स को भी सामान्य सर्जरी की मंजूरी दे दी गई है.

IMA ने ‘मिक्सोपैथी’ को किया खारिज

आईएमए ने कहा है कि वह किसी भी मेडिसिन सिस्टम के खिलाफ नहीं है अगर वह अपने सिस्टम के तहत दवाइयों को प्रिस्क्राइब करता है यानी अपने पास आए मरीजों को अपने सिस्टम के तहत दवाइयां देता है. आईएमए ने आयुर्वेद के डॉक्टरों को सर्जरी की सामान्य मंजूरी दिए जाने को मिक्सोपैथी कहा है और इसे खारिज करने को कहा है. आईएमए लगातार इसके खिलाफ ट्विटर पर अपील कर रहा है और उसने लिखा है कि जनता को खिचड़ी सर्जन से बचाएं और आधुनिक चिकित्सा की मौलिकता को बचाएं.

‘भारत बंद’ के दौरान भी किया था प्रदर्शन

कुछ दिनों पहले 8 अक्टूबर को किसान संघों ने ‘भारत बंद’ का आह्वान किया था. इस दिन भी आईएमए ने देश भर को 10 हजार स्थानों पर मिक्सोपैथी के खिलाफ सार्वजनिक तौर पर विरोध प्रदर्शन किया था. यह प्रदर्शन 8 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक था.

IMA ने जारी किया है ये गाइडलाइंस

  • 11 दिसंबर को सुबह 6 बजे साम शाम 6 बजे तक सभी गैर-जरूरी और गैर-कोविड मेडिकल सर्विसेज बंद रहेंगी.
  • कैजुअल्टी, लेबर रूम्स, इमरजेंसी सर्जरी की सर्विसेज चालू रहेंगी.
  • आईसीयू और क्रिटिकल केयर जैसी सर्विसेज नहीं बंद होंगी.
  • यह अपील सभी सेक्टर के मॉडर्न मेडिसिन डॉक्टर्स से किया गया है.
  • इलेक्टिव सर्जरी भी बंद रहेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. आज देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल, ओपीडी सेवाएं ठप लेकिन इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू

Go to Top