irctc, irctc login, irctc e-ticket, irctc ticket cancel, irctc refund, finance minister piyush goyal, railway minister piyush goyal, indian railway, rail ticket, train ticket, irctc website,भारतीय रेलवे, पियूष गोयल, rail budget, ट्रेन की टिकट कैंसिल कराएं IRCTC की ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, ये हैं भारतीय रेलवे के नियम - The Financial Express
सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC की ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, ये हैं भारतीय रेलवे के नियम

जितनी ट्रेन की टिकट बुक करानी लोगों को मुश्किल लगता है, उससे भी कई ज्यादा लोगों ट्रेन की टिकट को कैंसिल कराना लगता है. पियूष गोयल की रेलवे मिनिस्ट्री ने एक वीडियो जारी जिसमें टिकट को कैंसिल और उसपर मिलने वाले रिफंड के बारे में जानकारी दी. आपको बताते हैं वो जानकारी क्या है.

January 31, 2019 3:38 PM

to Cancel IRCTC e-ticket Know Indian Railways ruled to claim refund

आमतौर पर ट्रेन की टिकट बुक कराने से ज्यादा मुश्किल लोगों को ट्रेन की टिकट कैंसिल कराना लगता है. वहीं अगर जल्दबाजी हो तो बहुत से लोग तो इसी मुश्किल से बचने के लिए टिकट भी कैंसिल नहीं कराते क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके लिए लंबा प्रॉसेस है. लेकिन अब इसी मुश्किल को आसान करने के लिए पीयूष गोयल की रेलवे मिनिस्ट्री ने एक वीडियो जारी जिसमें टिकट को कैंसिल और उसपर मिलने वाले रिफंड के बारे में जानकारी दी. आपको बताते हैं वो जानकारी क्या है.

ट्रेन छूटने से 48 घंटे पहले

first ac/ एग्जीक्यूटिव क्लास का टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 240 रुपये काटे जाएंगे. सेकेंड एसी/ फर्स्ट क्लास का टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 200 रुपये कट जाएंगे.

थर्ड एसी/ एसी चेयर कार/ थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास का टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 180 रुपये कटेंगे.

सेकंड स्लीपर क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर पूरी टिकट के पैसों में से 120 रुपये काटे जाएंगे.

सेकेंड क्लास का टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 60 रुपये काटे जाएंगे.

ट्रेन छूटने से 12 से 48 घंटे पहले

ट्रेन में सीट का रिजर्वेशन पक्का होने के केस में टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 25 फीसदी रकम काट ली जाएगी.

ट्रेन छूटने से 12 से 6 घंटे पहले

ट्रेन में सीट का रिजर्वेशन पक्का होने के केस में टिकट कैंसिल कराते हैं तो पूरी टिकट के पैसों में से 50 फीसदी रकम काट ली जाएगी.

तत्काल में बुक कराई गई टिकट पर

तत्काल में टिकट बुक कराने पर रेलवे द्वारा पैसेंजर को कुछ भी रिफंड नहीं दिया जाएगा. हालांकि अगर ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट है तो ऐसे में पैसेंजर टिकट डिपॉज़िट रिसीप्ट (TDR) भर कर अपने रिफंड के लिए दावा कर सकता है.

ऐसे भरें TDR:

– IRCTC की बेवसाइट पर लॉगइन करें
– ‘my account’के अंदर ‘my transaction’ में जाएं
– ‘file TDR’का विकल्प चुनें

– ऐसा करने पर आपसे टिकट कैंसिल कराने का कारण पूछा जाएगा. अपना कारण बताने के बाद ‘file TDR’ के विकल्प पर क्लिक करें.
अगर आपने टिकट ऑनलाइन ना बुक कराके रेलवे प्लैटफॉर्म पर बुक किया है तो ऐसे में पैसेंजर TDR फॉर्म में पूछे गए PNR नम्बर और बाकी जानकारी भरकर भी अपना रिफंड ले सकते हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC की ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने पर ऐसे मिलेगा रिफंड, ये हैं भारतीय रेलवे के नियम

Go to Top