सर्वाधिक पढ़ी गईं

Harvard Business Review: दुनिया के ‘बेस्ट’ सीईओ की लिस्ट, टॉप 10 में भारतीय मूल के 3 सीईओ

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 मुख्य कार्यकारियों (सीईओ) की सूची में तीन भारतीय मूल के लोगों का नाम शामिल है.

Updated: Oct 29, 2019 8:28 PM

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 मुख्य कार्यकारियों (सीईओ) की सूची में तीन भारतीय मूल के लोगों का नाम शामिल है. हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) ने दुनिया के 10 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सीईओ की 2019 की सूची तैयार की है. इस सूची में भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्य नाडेला शामिल हैं. अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जान्सेन हुवांग सूची में पहले स्थान पर हैं. एडोब के नारायण सूची में छठे स्थान पर और बंगा सातवें स्थान पर हैं. माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख नाडेला सूची में नौवें स्थान पर हैं.

एप्पल के सीईओ टिम कुक सूची में 62वें स्थान पर

सूची में भारत में जन्मे डीबीएस के सीईओ पीयूष गुप्ता 89वें स्थान पर हैं. एप्पल के सीईओ टिम कुक सूची में 62वें स्थान पर हैं. एचबीआर की इस सूची में नाइक के सीईओ माइक पार्कर 20वें, जेपी मॉर्गन चेज के प्रमुख जैमी डिमोन 23वें, लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलिन ह्यूसन 37वें, डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर 55वें तथा सॉफ्टबैंक प्रमुख मासायोशी सोन 96वें स्थान पर हैं.

जेफ बेजॉस सूची में शामिल नहीं

HBR ने साल 2015 से अपनी रैंकिंग सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन पर नहीं करके पर्यावरण, सामाजिक और गवर्नेंस (ESG) के आधार पर भी की है. अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस इस सूची में 2014 से हर साल सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सूची में शीर्ष पर रहे थे. लेकिन इस साल अमेजन का ईएसजी स्कोर काफी कम रहा है और वह सूची में जगह भी नहीं बना पाए हैं.

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ की सूची बनाने के लिए HBR ने कहा कि उसने साल 2018 के आखिर में S&P Global 1200 सूची में शामिल कंपनियों से शुरुआत की. 2019 की सूची में पहले के मुकाबले महिलाओं की संख्या बढ़ी है. इस सूची में शामिल सीईओ की औसत उम्र 45 साल है और वो 15 साल से पद पर हैं. मैगजीन के मुताबिक इससे पता चलता है कि कंपनी अच्छा प्रदर्शन करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करती है.

खत्म हो सकता है LTCG और STT टैक्स! शेयर बाजार के निवेशकों को राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Harvard Business Review: दुनिया के ‘बेस्ट’ सीईओ की लिस्ट, टॉप 10 में भारतीय मूल के 3 सीईओ

Go to Top