सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब तक का सबसे महंगा कुंभ इस बार, महाकुंभ से भी तीन गुना ज्यादा बजट

इस साल के कुंभ मेले के लिए सिर्फ बजट ही नहीं बढ़ा है, एरिया भी लगभग दोगुना हो गया है.

January 15, 2019 8:59 PM
Kumbh, Kumbh 2019, Mahakumbh, Costliest Kumbh, Kumbh Budget, Mahakumbh, कुंभ बजट, महंगा कुंभ, कुंभ 2019यह दुनिया का सबसे बड़ा मेला है जहां सबसे अधिक लोग जुटते हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार ने संगम सिटी इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले के लिए इस बार 4200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. यह अब तक का सबसे अधिक बजट आवंटन है. 2013 में महाकुंभ के लिए आवंटित बजट के मुकाबले यह तीन गुना अधिक है. 2013 में महाकुंभ के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 1300 करोड़ का बजट आवंटित किया था. यह जानकारी उत्तर प्रदेश के फाइनेंस मिनिस्टर राजेश अग्रवाल ने दी है. राजेश अग्रवाल ने बताया कि इसके अलावा भी कुछ अन्य विभागों ने भी इस मेगा इवेंट के लिए बजट आवंटित किया है.

कुंभ मेले का एरिया भी दोगुना
इस साल के कुंभ मेले के लिए सिर्फ बजट ही नहीं बढ़ा है, एरिया भी लगभग दोगुना हो गया है. इस साल कुंभ मेला 3200 हेक्टेयर में हो रहा है. इसके पहले यह 1600 हेक्टेयर में होता था.

दुनिया का सबसे बड़ा मेला है कुंभ
कुंभ मेले का वर्णन हिंदू माइथोलॉजी में भी मिलता है. यह दुनिया का सबसे बड़ा मेला है जहां सबसे अधिक लोग जुटते हैं. इस मेले में 48 दिनों में करोड़ों लोग गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के पवित्र संगम पर स्नान करते हैं. स्नान करने वालों में साधु-संत, साध्वी, कल्पवासी लोगों से लेकर आम लोग भी पहुंचते हैं. अर्द्धकुंभ हर छह साल पर होती और कुंभ मेला प्रत्येक 12 साल पर. वर्तमान योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अर्द्धकुंभ को कुंभ और कुंभ को महाकुंभ नाम दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अब तक का सबसे महंगा कुंभ इस बार, महाकुंभ से भी तीन गुना ज्यादा बजट

Go to Top