सर्वाधिक पढ़ी गईं

त्योहारों में रेलवे चला रही है 200 जोड़ी स्पेशन ट्रेनें, क्रिसमस तक मिलेगी 2500 स्पेशल सर्विसेज की सुविधा

इस फेस्टिव सीजन यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे 2500 से अधिक फेरे या अतिरिक्त सेवाएं चला रही है.

October 25, 2019 3:18 PM
Special Trains, festive season, रेलवे 2500 से अधिक फेरे या अतिरिक्त सेवाएं, festive train, diwali, diwali and chhath, christmas, दिवाली, छठ, क्रिसमसइस फेस्टिव सीजन यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे 2500 से अधिक फेरे या अतिरिक्त सेवाएं चला रही है.

इस फेस्टिव सीजन यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे 2500 से अधिक फेरे या अतिरिक्त सेवाएं चला रही है. त्यौहारों के मौसम में रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे इस साल दुर्गा पूजा से क्रिसकम तक 200 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चला रही है, जिसके जरिए सपेशल सर्विसेज यात्रियों को मिल रही है. रेलवे ने बयान में कहा कि इसके अलावा, नियमित रेलगाड़ियों में डिब्बों की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को सीट मिल सके.

इन रूट्स पर स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने दिल्ली-पटना, दिल्ली-कोलकाता, दिल्ली-मुंबई, मुंबई-लखनऊ, चंडीगढ़-गोरखपुर, दिल्ली-छपरा, हावड़ा-कटिहार, हरिद्वार-जबलपुर आदि क्षेत्रों पर विशेष रेलगाड़ी चलाने की योजना बनाई है. अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के क्रमबद्ध प्रवेश के लिए टर्मिनस स्टेशनों पर आरपीएफ कर्मचारियों द्वारा निगरानी की जा रही है. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को तैयात किया गया है.

सुरक्षा पर भी नजर

रेलवे के बयान में कहा गया है कि व्यस्त रेलवे क्षेत्रों में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के साथ ही इंजीनियरिंग, सिग्नल और टेलिकम्युनिकेशन विभाग के अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है. बयान के मुताबिक, स्टेशनों और प्रमुख क्रॉसिंग फाटकों पर रोशनी के पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं. रेलगाड़ियों की सुचारु आवाजाही के लिए अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है.

अतिरिक्त उपाए भी किए गए

इसमें कहा गया है कि स्टेशनों पर रेलगाड़ियों के आगमन और प्रस्थान की सूचना देने के लिए अतिरिक्त उपाए भी किए गए हैं. रेलवे स्टेशनों को निर्देश दिया गया है कि महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ‘सहायता केंद्रों’ की स्थापना की जाए. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर चिकित्सकों के दल और एम्बुलेंस भी उपलब्ध हैं. बता दें कि हर साल त्योहारों पर घर जाने के लिए यात्रियों की भारी भीड़ होती है, जिससे रिजर्व टिकट पाना मुश्किल हो जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. त्योहारों में रेलवे चला रही है 200 जोड़ी स्पेशन ट्रेनें, क्रिसमस तक मिलेगी 2500 स्पेशल सर्विसेज की सुविधा

Go to Top