Delhi Covid Cases: दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर ने दी दस्तक, स्वास्थ्य मंत्री बोले- आज आ सकते हैं 10,000 नए मामले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आशंका जताते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि आज 10,000 पॉजिटिव मामले आएंगे और पॉजिटिविटी रेट लगभग 10% होगी.

Third Covid wave has hit Delhi, 10k cases expected to be recorded on Wednesday: Satyendar Jain
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

Delhi Covid Cases: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की तीसरी लहर आ गई है. उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि आज लगभग 10,000 पॉजिटिव मामले आएंगे और पॉजिटिविटी रेट लगभग 10% होगी. जैन ने आगे कहा कि अब सभी संक्रमितों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग मुमकिन नहीं है, केवल 300 से 400 नमूनों का ही जीनोम सिक्वेंसिंग किया जा रहा है. उन्होंने आगे बताया कि कोविड-19 का टेस्ट भी बढ़ा दिया गया है. मंगलवार को करीब 90 हजार टेस्ट हुए हैं.

UP Assembly Election 2022: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कांग्रेस का बड़ा फैसला, यूपी में स्थगित की सभी चुनावी रैलियां और कार्यक्रम

कोविड वॉर रूम तैयार

जैन ने आगे बताया कि दिल्ली सरकार ने एक ‘कोविड वॉर रूम’ तैयार किया है, जो बेड की उपलब्धता, मरीजों, ऑक्सीजन आदि के बारे में जिला और अस्पताल-वार ब्योरा तैयार करेगा. दिल्ली में अभी करीब 15,000 एक्टिव मामले हैं और केवल 14 मरीज वेंटिलेटर पर हैं. एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि जब शहर में पिछली बार इतने ही एक्टिव मामले सामने आए थे, तब 20 गुना ज्यादा मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे.

Service Sector PMI: ओमिक्रॉन के कारण दिसंबर में सुस्त पड़ा सर्विस सेक्टर, तीन महीने के निचले स्तर पर रहा कारोबार

क्या कहते हैं आकड़ें

मंत्री ने कहा कि कोविड​​-19 का टेस्ट बढ़ा दिया गया है और मंगलवार को लगभग 90,000 टेस्ट किए गए हैं. लेटेस्ट आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों की संख्या 1 जनवरी को 247 से बढ़कर 4 जनवरी को 531 हो गई है. पिछले तीन दिनों में ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीजों की संख्या 94 से बढ़कर 168 हो गई है. इसी तरह, वेंटिलेटर मरीजों की संख्या चार से बढ़कर 14 हो गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले कहा था कि उनकी सरकार एक दिन में एक लाख कोविड मामलों को संभालने के लिए तैयार है.

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को शहर में वीकेंड कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी. शहर में मंगलवार को कोविड-19 के 5,481 नए मामले सामने आए थे, जो 16 मई के बाद सामने आए सर्वाधिक दैनिक मामले थे. वहीं, पॉजिटिविटी रेट 8.37 प्रतिशत थी और संक्रमण से तीन और मरीजों मौत हुई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News