मुख्य समाचार:

मार्च 2018 में 47 करोड़ से ज्यादा थे EPF कॉन्ट्रीब्यूटर, 14.41 करोड़ UAN हो चुके हैं आवंटित: सरकार

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में यह जानकारी दी.

December 17, 2018 6:48 PM
There was above 47 crore EPF contributor till march 2018 endयह भी बताया कि आधार, बैंक खाता और मोबाइल नंबर के साथ जोड़ते हुए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का आवंटन अक्टूबर 2014 में आरंभ किया गया था. (PTI)

सरकार ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि मार्च 2018 में पूरे देश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कॉन्ट्रीब्यूटर्स की कुल संख्या 47 करोड़ 13 लाख 6 हजार 381 थी.

लोकसभा सदस्यों अनिल शिरोले, प्रभुभाई नागरभाई वसावा और जॉर्ज बेकर के सवाल के लिखित जवाब में श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार ने सदन में यह जानकारी दी. साथ ही यह भी बताया कि आधार, बैंक खाता और मोबाइल नंबर के साथ जोड़ते हुए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का आवंटन अक्टूबर 2014 में आरंभ किया गया था.

आधार से जुड़े 5.5 करोड़ UAN

गंगवार ने कहा कि अब तक 14.41 करोड़ UAN आवंटित किए जा चुके हैं और 5.5 करोड़ UAN आधार के साथ जोड़े गए हैं ताकि सदस्यों को इफीशिएंट आॅनलाइन सेवाएं प्रदान की जा सकें.

ये भी उठाए गए हैं कदम

गंगवार ने कहा कि UAN का आवंटन और इसे आधार से जोड़ने का काम एक सतत प्रक्रिया है. EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों को KYC के विवरण में बदलाव के लायक बनाने के लिए आॅनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है. आगे कहा कि जागरुकता शिविर आदि आयोजित करके केवाईसी विवरण को अपडेट करने में सदस्यों की सहायता के लिए आॅफिस परिसर में सुविधा-केन्द्र मुहैया कराए गए हैं. ऐसा इसलिए ताकि आधार से यूएएन जोड़ने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का निर्देश दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मार्च 2018 में 47 करोड़ से ज्यादा थे EPF कॉन्ट्रीब्यूटर, 14.41 करोड़ UAN हो चुके हैं आवंटित: सरकार

Go to Top