सर्वाधिक पढ़ी गईं

पेट्रोलियम मंत्रालय का सरकारी तेल कंपनियों को निर्देश, प्रवासी मजदूरों के लिए बनाएं 50000 मकान

इन मकानों में प्रवासी मजदूर मामूली किराया देकर रह सकेंगे.

Updated: Oct 11, 2020 3:45 PM
The petroleum ministry has asked oil PSUs such as Indian Oil Corp to build 50000 houses for renting to migrant workersयह प्रवासी मजदूरों को कम किराए पर मकान दिलाने की सरकार की योजना का हिस्सा है.

पेट्रोलियम मंत्रालय ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) जैसी सरकारी कंपनियों को प्रवासी मजदूरों के लिए 50000 मकान बनाने के लिए कहा है. इन मकानों में प्रवासी मजदूर मामूली किराया देकर रह सकेंगे. यह प्रवासी मजदूरों को कम किराए पर मकान दिलाने की सरकार की योजना का हिस्सा है. मामले की जानकारी रखने वाले तीन अधिकारियों का कहना है कि पेट्रोलियम मंत्रालय चाहता है कि उसके अधीन जितनी भी सरकारी कंपनियां हैं, वे अपनी जमीन पर प्रवासी मजदूरों के लिए मकान बनाएं. इन कंपनियों में IOC के अलावा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL), गेल इंडिया लिमिटेड और ओएनजीसी शामिल हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, इस मामले में हाल ही में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में एक बैठक हुई. उन्होंने कंपनियों को आवासीय इकाइयों के लिए जल्द से जल्द योजना बनाने को कहा है. बता दें कि मंत्रालय ने 5 अक्टूबर को इस मीटिंग के बारे में ट्वीट किया था. मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद कंपनियों ने अपने प्रतिष्ठानों के करीब ऐसे स्थानों की तलाश शुरू कर दी है,जहां प्रवासी मजदूरों के लिए मकान बनाए जा सकें.

कुछ कंपनियां सहमत नहीं

हालांकि कुछ कंपनियों के अधिकारियों को सरकार की इस योजना में कोई तुक नहीं दिख रही है. उनका कहना है कि रिफाइनरियों जैसी परिचालन इकाइयों के करीब खाली जमीन नहीं होती है और उन्हें नए मकान बनाने में परेशानी झेलनी पड़ती है. साथ ही पाइपलाइन जैसे प्रॉजेक्ट्स दूरदराज में स्थित होते हैं, जहां प्रवासी मजदूर किराए पर नहीं रहना चाहेंगे.

जुलाई में घोषित की थी स्कीम

सरकार ने जुलाई में प्रवासी मजदूरों के लिए किराए के सस्ते घरों को विकसित करने के एक प्लान को मंजूरी दी थी. सरकार की स्कीम, 2022 तक सभी को घर उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी स्कीम का हिस्सा है. यह कदम लॉकडाउन में काम व रहने का ठिकाना न रहने के चलते लाखों श्रमिकों के अपने गांवों लौटने पर मजबूर होने के बाद उठाया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पेट्रोलियम मंत्रालय का सरकारी तेल कंपनियों को निर्देश, प्रवासी मजदूरों के लिए बनाएं 50000 मकान

Go to Top