सर्वाधिक पढ़ी गईं

‘लखपति किसान’ कर गया काम, टमाटर की खेती से दोगुनी तक होने लगी कमाई

अब किसान टमाटर की खेती से पहले के मुकाबले दोगुना कमाई कर रहे हैं. ये कमाल टाटा ट्रस्ट्स की 'लखपति किसान' पहल का है.

Updated: Oct 30, 2019 7:07 PM

पिछले साल तक झारखंड के किसानों को टमाटर को बहुत कम कीमत में बेचना पड़ता था. जिससे उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब स्थिति में काफी बदलाव आया है. अब किसान टमाटर की खेती से पहले के मुकाबले दोगुनी कमाई कर रहे हैं. ये कमाल टाटा ट्रस्ट्स की ‘लखपति किसान’ पहल का है. इस स्कीम में किसानों को खेती के बेहतर तरीके सिखाए जाते हैं, जिनकी मदद से किसान पहले के मुकाबले ज्यादा कमाई कर पाते हैं.

फसल खराब होने से बचाने की ट्रेनिंग मिली

अब किसान टमाटर की बिक्री पर पहले के मुकाबले 75 फीसदी ज्यादा कमा रहे हैं. पहले किसान टमाटर 15-20 रुपये प्रति किलोग्राम में बेचते थे. अब किसान टमाटर को 35 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कीमत में बेच रहे हैं. यह बदलाव खेती के बेहतर तरीकों को अपनाने से आया है. बारिश के मौसम के दौरान टमाटर की फसल पर कीट पतंगों और बीमारी के हमले को काबू में करने के उपायों के बारे में ट्रेनिंग कार्यक्रमों से किसानों को बहुत फायदा हुआ है. उनकी खेती की उपज बढ़ी है और दाम भी अच्छे मिल रहे हैं.

FD और PPF पर आधी आबादी को पूरा भरोसा, सेविंग के मामले में हैं ज्यादा अलर्ट

टमाटर की बेहतर थोक बिक्री करने का मौका मिला

टाटा ट्रस्ट्स और उसके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) भागीदारों जैसे E&Y फाउंडेशन ने उत्पादन बढ़ाने में किसानों की मदद की है. लगभग 5,000 लोगों की आबादी वाले झारखंड के मुरहू ब्लॉक में मार्च 2018 में मुरुहूनारी शक्ति फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी (MSFPC) की स्थापना की गई. इससे स्थानीय किसानों को टमाटर की बेहतर थोक बिक्री करने और ज्यादा कमाई करने का मौका मिल रहा है.

MSFPC के अध्यक्ष दयामणि नाग ने कहा कि पहले, महिला किसान अपनी उपज को स्थानीय बाजार में औने पौने दाम पर बेचने को मजबूर होती थीं. अब वे अब MSFPC को टमाटर बेच रही हैं. संस्था उसे थोक में व्यापारियों को बेचती है. उन्होंने कहा कि चालू खरीफ सत्र में, MSFPC ने किसानों से 104 टन से ज्यादा टमाटर खरीदे हैं. दिसंबर तक लगभग 1,000 टन टमाटर खरीदने का लक्ष्य है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ‘लखपति किसान’ कर गया काम, टमाटर की खेती से दोगुनी तक होने लगी कमाई

Go to Top