मुख्य समाचार:

Alert: मैदानी भागों में पारा 47 डिग्री के पार, उत्तर और मध्य भारत में लू की चेतावनी

स्काईमेट के अनुसार, इस सप्ताह पूरे उत्तर भारत और मध्य भारत के भागों में मौसम शुष्क रहेगा. कई स्थानों पर लू चलेगी.

May 28, 2019 11:11 AM
temperatures in few places reached almost 47 degree Celsius skymet alert for heat wavesस्काईमेट के अनुसार, इस सप्ताह पूरे उत्तर भारत और मध्य भारत के भागों में मौसम शुष्क रहेगा. कई स्थानों पर लू चलेगी. (Image: PTI)

Heat Waves Alert:  देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. बीते 24 घंटे की बात करें तो तेलंगाना, महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के करीब सभी शहरों में अधिकतम तापमान 45 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तेलंगाना के रामागुंडम शहर में दर्ज किया गया. प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, इस सप्ताह पूरे उत्तर भारत और मध्य भारत के भागों में मौसम शुष्क रहेगा. कई स्थानों पर लू चलेगी. पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में प्री-मॉनसून बारिश बढ़ने की संभावना है.

राजस्थान, हरियाणा में 45 के पार जाएगा पारा

स्काईमेट के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा. उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के लगभग सभी भागों में इस पूरे सप्ताह मौसम शुष्क रहने की संभावना है जिसके कारण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के सभी भागों में तापमान में लगातार वृद्धि होगी.

तापमान में बढ़ोतरी के कारण उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू की वापसी हो सकती है. मई के आखिर तक राजस्थान और हरियाणा के 1-2 स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर जाएगा. हालांकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है.

महाराष्ट्र, राजस्थान में 46 डिग्री

प्राइवेट वेदर एजेंसी के अनुसार, मध्य भारत में इस हफ्ते भी शुष्क मौसम की उम्मीद है. हालांकि 29 मई से 2 जून के बीच छत्तीसगढ़ के दक्षिणी भागों में कभी-कभी बारिश देखने को मिल सकती है. लेकिन मध्य प्रदेश के कुछ भागों, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी राजस्थान में तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच रहेगा. इन भागों में लू का प्रकोप रहेगा. गुजरात में भी संभावना है कि गर्मी तेज होगी.

बिहार और झारखंड में हो सकती है बारिश

स्काईमेट के अनुसार, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 29 मई तक हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्य में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है. ओडिशा में भी 28 मई से बारिश शुरू होगी और 30 मई तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहने की संभावना है.

बिहार और झारखंड में 30 मई से वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. धीरे-धीरे बारिश बढ़ने की उम्मीद है. जबकि पश्चिम बंगाल में एक और दो जून को बारिश की संभावना है. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार, और पश्चिमी झारखंड में इस पूरे सप्ताह बारिश के आसार हैं.

दक्षिण में कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना

प्राइवेट वेदर एजेंसी के अनुसार, दक्षिण भारत में दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के शहरों में पूरे सप्ताह कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. दूसरी ओर केरल में इस सप्ताह हल्की से मध्यम वर्षा रुक-रुक कर होती रहेगी. तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में 31 मई तक एक-दो जगहों पर बारिश होने की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश में 29 मई से और रायलसीमा में 30 मई से कुछ स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है. तेलंगाना में एक 2 जून को बारिश देखने को मिल सकती है.

बीते 24 घंटे में सबसे गर्म जगह

 

skymet alert for heat waves

Source: Skymet

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Alert: मैदानी भागों में पारा 47 डिग्री के पार, उत्तर और मध्य भारत में लू की चेतावनी

Go to Top