scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार, झुलसा रहे लू के थपेड़े, ऑरेंज अलर्ट जारी

Delhi Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में आज यानी रविवार को और ज्यादा लू के थपेड़े पड़ने की संभावना है.

Weather Update: दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार, झुलसा रहे लू के थपेड़े, ऑरेंज अलर्ट जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी.

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को और ज्यादा लू के थपेड़े पड़ने की संभावना है. दिल्ली में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है, जिसके चलते लोगों को सावधान करने के लिए यहां ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार को मुंगेशपुर में पारा 47.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं, नजफगढ़ में यह 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इन जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम सात डिग्री अधिक रहा.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से 8 कंपनियों का मार्केट कैप 2.48 लाख करोड़ रुपये घटा, RIL को सबसे ज्यादा नुकसान

अगल-अलग जगहों में मौसम का हाल

दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक और इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है. यहां शुक्रवार को तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस था. दिल्ली में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तापमान बढ़कर 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और रिज और आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD का कहना है कि रविवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के साथ राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बन सकती है. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्ष आर्द्रता (Relative Humidity) 40 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने अधिकतर जगहों पर भीषण गर्मी की स्थिति के साथ आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग इलाकों में भी गर्मी की संभावना जताई गई है.

CNG Price Hike: सीएनजी ने और भड़काई महंगाई की आग, दिल्ली में 73 तो कानपुर में 85 रुपये के पार, ये रही नई रेट लिस्ट

अगले सप्ताह गर्मी से राहत की उम्मीद

मौसम विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह आसमान में बादल छाए रहने व गरज के चलते भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. महीने के अंत में हीटवेव ने शहर के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा दिया था. अप्रैल में राजधानी में मामूली 0.3 मिमी बारिश हुई, जबकि मासिक औसत 12.2 मिमी था. मार्च में सामान्य 15.9 मिमी के मुकाबले शून्य वर्षा हुई है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक व सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव घोषित की जाती है.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 15-05-2022 at 13:38 IST

TRENDING NOW

Business News