मुख्य समाचार:

देश में पारा 47.5°C! अगले 2-3 दिनों में बारिश का अनुमान, देखें आपके इलाके का कैसा रहेगा हाल

देश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों गर्म हवाओं का जोर है. हालत यह है कि कुछ इलाकों में पारा 47.5 डिग्री सें तक पहुंच गया है.

Published: May 26, 2020 4:18 PM
Weather Updates in India, temperature rose to 47.5 degree Celsius, prediction for rain in next 2 days, top 10 hottest place in India today, monsoon, monsoon in kerala, India Monsoon, Rain, rain in India, skemet, IMD, मानसून, बारिश, लू, गर्म हवाएंदेश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों गर्म हवाओं का जोर है. हालत यह है कि कुछ इलाकों में पारा 47.5 डिग्री सें तक पहुंच गया है.

देश के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों गर्म हवाओं का जोर है. हालत यह है कि कुछ इलाकों में पारा 47.5 डिग्री सें तक पहुंच गया है. दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, यूपी मौसम का अनुमान जताने वाली संस्था स्काईमेट के अनुसार साल 2020 के मॉनसून सीजन की शुरुआत इस सप्ताह के अंत तक शुरू हो जाएगी. लेकिन इस बीच उत्तर, मध्य और दक्षिण तथा पूर्वी भारत में अगले 2 दिनों तक लू और गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद कम ही है. हालांकि सप्ताह के आखिर में बारिश होने से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

वहीं भारत मौसम विभाग के अनुसार गर्म हवाओं का जोर कई इलाकों में 28 मई तक बना रहेगा. दिल्‍ली से लेकर पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तरी राजस्‍थान में गर्म हवाएं चलती रहेंगी. मध्‍य भारत के राज्‍यों में भी 28 मई तक लू के अनुमान हैं. 28 मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत को कुछ राहत मिल सकती है.

देश के सबसे गर्म 10 स्थान

मौसम के बारे में अनुमान बताने वाली स्काईमेट की वेबसाइट के अनुसार 26 मई को ये 10 जगह देश के सबसे गर्म स्थान रहे.

चुरू (राजस्थान): 47.5 डिग्री सें
अकोला (महाराष्ट्र): 47.4 डिग्री सें
नागपुर (महाराष्ट्र): 47.0 डिग्री सें
गंगनगर (राजस्थान): 46.9 डिग्री सें
बिकानेर (राजस्थान): 46.8 डिग्री सें
चंद्रपुर (महाराष्ट्र): 46.8 डिग्री सें
बांदा (उत्तर प्रदेश): 46.6 डिग्री सें
खजुराहो (मध्य प्रदेश): 46.6 डिग्री सें
कोटा (राजस्थान): 46.5 डिग्री सें
अदिलाबाद (तेलंगाना): 46.3 डिग्री सें

अगले कुछ दिनों में मौसम का अनुमान

उत्तर भारत: स्काईमेट के अनुसार उत्तर भारत में 27 मई तक इसी तरह से मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में लू का प्रकोप जारी रहेगा. 28 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के आस पास पहुंचेगा. इसके प्रभाव से पहाड़ी क्षेत्रों में 28 मई से बारिश होगी. इस दौरान पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में भी हल्की बारिश की उम्मीद है. 29 से 31 मई के बीच पहाड़ों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी बारिश होने का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान तथा दिल्ली में इस दौरान तेज बारिश के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. मई के आखिर में बारिश की वजह से तापमान कम होगा और लू के प्रकोप में कमी आएगी.

मध्य भारत: मध्य भारत के भी अधिकांश राज्यों में 28 मई तक लू का प्रकोप जारी रहने की संभावना है, हालांकि 28 मई से महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू हो सकती है. 29 मई को तापमान में हल्की गिरावट होने शुरू हो जाएगी. 30 और 31 मई के दौरान राजस्थान के कई जिलों के साथ-साथ मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों तथा महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं. छत्तीसगढ़ के दक्षिणी जिलों गुजरात में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, जिससे लू से निजात मिलेगी.

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत: 28 मई तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है. असम और मेघालय में कई स्थानों पर बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 27 मई को बिहार, झारखंड तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में बारिश हो सकती है. 31 मई से प्री-मॉनसून बारिश में कमी आ जाएगी.

दक्षिण भारत: केरल के साथ-साथ दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में छिटपुट बारिश हो सकती है. 30 और 31 मई के दौरान केरल, कर्नाटक, रायलसीमा तथा तेलंगाना के कई भागों में अच्छी बारिश की संभावना है. लेकिन तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ तटीय तमिलनाडु में इस सप्ताह भी बारिश ना के बराबर होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश में पारा 47.5°C! अगले 2-3 दिनों में बारिश का अनुमान, देखें आपके इलाके का कैसा रहेगा हाल

Go to Top