सर्वाधिक पढ़ी गईं

TV ब्लैकआउट से बचने के लिए मिला 1 महीने का समय, DTH कस्टमर नोट कर लें ये तारीख

TRAI ने DTH कस्टमर को पसंदीदा चैनल चुनने के लिए दिया वक्त.

December 28, 2018 3:05 PM
TRAI, DTH Customer, TV Channel Blackout, Choose Favourite Channels, Subscribed Channel, पसंदीदा TV चैनलTRAI ने DTH कस्टमर को पसंदीदा चैनल चुनने के लिए दिया वक्त.

अगर आप भी DTH कस्टमर हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. अब आपको अपना पसंदीदा चैनल चुनने के लिए 1 महीने का समय मिल गया है. टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी (TRAI) ने कस्टमर्स को 31 ​जनवरी तक का समय दिया है. ट्राई ने प्रसारण और केबल सेवाओं के लिए नया फ्रेमवर्क बनाया है, जिसके तहत ट्राई नए नियमों को लागू किया जा रहा है.

ब्लैकआउट की आई थीं खबरें

बता दें कि TRAI ने कुछ दिन पहले ही नए केबल टीवी में नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था. TRAI ने सभी मल्टी सर्विस ऑपरेटर्स और लोकल केबल ऑपरेटर्स को पहले 29 दिसंबर से नया टैरिफ सिस्टम लागू करने का आदेश दिया था, जिससे टीवी ब्लैकआउट की खबरें आने लगी थीं. लेकिन बुधवार को TRAI ने यह साफ किया कि DTH कसटमर्स को किसी भी तरह के टीवी ब्लैकआउट की परेशानी होगी. अब ट्राई ने इस समय सीमा को बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया है.

TRAI के सचिव एस के गुप्ता का कहना है कि हमने गुरुवार को प्रसारकों, डीटीएच ऑपरेटरों और एमएसओ (मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों) के साथ एक बैठक की. सभी ने नए नियमों को लागू करने की अपनी तत्परता की पुष्टि की. उन्होंने अनुरोध किया कि इस तरह के बड़े बदलाव में ग्राहकों को कुछ और समय दिया जाए ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपने विकल्पों का आसानी से चयन कर सकें.

हर चैनल की MRP

नए सिस्टम के तहत कस्टमर्स को चैनल चुनने की आजादी होगी और वे उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करेंगे, जिन्हें वे देखना चाहते हैं. ट्राई के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड के जरिए टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की MRP लिखी होगी. कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर, ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. TV ब्लैकआउट से बचने के लिए मिला 1 महीने का समय, DTH कस्टमर नोट कर लें ये तारीख

Go to Top