मुख्य समाचार:
  1. जल्द ही नई KYC प्रक्रिया से मिला करेंगे SIM, टेलीकॉम कंपनियों ने टेस्टिंग के लिए चुनी 2-2 जगह

जल्द ही नई KYC प्रक्रिया से मिला करेंगे SIM, टेलीकॉम कंपनियों ने टेस्टिंग के लिए चुनी 2-2 जगह

दूरसंचार कंपनियों ने नई ‘वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया’ के परीक्षण के लिए 2-2 स्थान चुन लिए हैं.

November 8, 2018 9:16 PM
SIM, Telecom companies, KYC, SIM KYC, aadhar card, Mobile Phone, Calling, Financial express hindiदूरसंचार कंपनियों ने नई ‘वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया’ के परीक्षण के लिए 2-2 स्थान चुन लिए हैं. (Photo source- Reuters)

भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने दूरसंचार विभाग को सूचित किया है कि वे दो स्थानों पर नए ‘वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया’ के परीक्षण के लिए तैयार हैं.

दूरसंचार विभाग ने नए मोबाइल कनेक्शन देने के लिए नए नियम और प्रक्रिया भी जारी की. ये नियम वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया के जरिए कनेक्शन देने से जुड़े हैं. दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को इन नियमों का पालन करने को कहा गया है.

दूरसंचार विभाग की ओर से 6 नवंबर को जारी परिपत्र में कहा गया है कि भारती एयरटेल ने दिल्ली और मेरठ में इस अवधारणा के परीक्षण से जुड़ी अपनी तैयारी को लेकर उसे आश्वस्त किया है. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने इसके लिए तेलंगाना के दो स्थानों को चुना है.

विभाग ने कहा है, ‘‘हर कंपनी दो स्थानों (ग्रामीण और शहरी) पर वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया की अवधारणा का परीक्षण करेगी.’’ रिलायंस जियो ने इसके लिए नवी मुंबई के दो स्थानों को चुना है. वहीं, वोडाफोन आइडिया लिमिडेट दिल्ली और पुणे जिले के बारामती में ये परीक्षण करेगी. महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) और टाटा टेलीर्सिवसेज ने भी पीओसी के लिए स्थानों को चिह्नित कर लिया है.

नए मोबाइल कनेक्शन के लिए दूरसंचार उद्योग द्वारा प्रस्तावित वैकल्पिक डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया के अंतर्गत ग्राहक की तत्काल फोटो खींची जाएगी. इसके अलावा पहचान और पते की पुष्टि करने वाले पहचान पत्रों को भी शामिल किया जाएगा. ये प्रक्रिया पूरी तरह से कागज रहित होगी.

Go to Top