सर्वाधिक पढ़ी गईं

बेहद कम लागत में बनने वाला माइक्रो हाउस, गरीबी में रहकर इंजीनियर बनी मनसा ने गरीबों के लिए बनाया सस्ता घर

23 साल की सिविल इंजीनियर ने OPods या माइक्रो होम्स के लॉन्च का एलान किया.

Updated: Apr 08, 2021 10:35 PM
telangana girl Perala Manasa who come from a poor family made micro house for poor and underprivileged people23 साल की सिविल इंजीनियर ने OPods या माइक्रो होम्स के लॉन्च का एलान किया. (Image: Twitter)

जहां खुद का अपना घर होना सभी लोगों का सपना होता है, इसे सच बनाना Perala Manasa का सपना है. बुधवार को 23 साल की सिविल इंजीनियर ने OPods या माइक्रो होम्स के लॉन्च का एलान किया जिसमें एक बेडरूम 120 स्क्वॉयर फीट के बिल्ट अप एरिया के साथ है. यह 2000mm डायामीटर के कन्क्रीट सेवरेज पाइप से बने होते हैं. तेलंगाना के करीमनगर जिले में बोमाकाल गांव के गरीब परिवार से आती हैं. मनसा अपनी सिंगल मां को प्रेरणा का श्रय देती हैं. वे अपनी शिक्षा के लिए तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल सोसायटी (TSWREIS) को शिक्षा के लिए श्रेय देती हैं, जिससे उन्हें सपने देखने की प्रेरणा मिली.

मनसा ने जापान, हॉन्ग कॉन्ग में डिजाइन स्टडी किए

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2020 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से बीटेक (सिविल इंजीनियरिंग) करने के बाद, मनसा ने छह महीने जापान, हॉन्ग कॉन्ग और अन्य जगहों पर मौजूद डिजाइन को खोज रही थी जो स्थानीय जरूरतों और स्वास्थ्य स्थितियों के मुताबिक ठीक हों. इसके बाद जनवरी 2021 में उन्होंने अपनी कंपनी को रजिस्टर किया. पहले मॉडल पर काम मार्च 2021 में शुरू हुआ.

PM मोदी ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन, टेस्टिंग पर जोर देने को कहा; 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाने का दिया सुझाव

वंचितों पर प्राथमिक तौर पर केंद्रित, मनसा के पास एक्सपेरिमेंटल मोबाइल हाउसिंग के 12 अलग डिजाइन हैं, जो अलग-अलग सेक्टरों के मुताबिक ठीक हैं. OPod एक बेडरूम, रसोई, हॉल, वॉशरूम और शेल्व के साथ आता है और बिजली, पानी और ड्रेनेज से युक्त है. ट्यूब के ऊपर बालकनी समान लॉन्ज के साथ, OPod एक या दो व्यक्तियों के लिए बेहतर है. रिपोर्ट के मुताबिक, मनसा ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह का पहला मॉडल है. 40 से 120 स्क्वॉयर फीट में, हमारे पास कस्टमाइज्ड ऑल वेदर होम है जिसका लाइफ स्पैन 100 साल है. कीमत करीब 3.5 लाख रुपये से 5.5 लाख रुपये के करीब हो सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि दो या तीन बेडरूम के घर भी उपलब्ध हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बेहद कम लागत में बनने वाला माइक्रो हाउस, गरीबी में रहकर इंजीनियर बनी मनसा ने गरीबों के लिए बनाया सस्ता घर

Go to Top