मुख्य समाचार:

TCS ने 1.5 लाख डाकघरों को बनाया मॉडर्न, ग्राहकों को अब मिल रही हैं ये सुविधाएं

टीसीएस ने 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस को मॉडर्न बनाया

Published: April 21, 2019 3:32 PM
TCS, Post Offices, India Post, Modern, टीसीएस, पोस्ट ऑफिस, मॉडर्न, Facilities In Post Offices, डाकघरटीसीएस ने 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस को मॉडर्न बनाया

Modern Post Offices: देश की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी (TCS) ने भारतीय डाक को उसके 1.5 लाख डाकघरों को आधुनिक रूप देने में मदद की है. कंपनी ने इसके लिये एकीकृत समाधान सेवा उपलब्ध कराया है. मुंबई बेस्ड कंपनी को 2013 में डाक विभाग से सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण कार्यक्रम के लिए 1100 करोड़ रुपये का ठेका मिला था. इसका मकसद भारतीय डाक को आधुनिक प्रौद्योगिकी तथा प्रणाली से लैस करना था.

TCS ने क्या कहा

टीसीएस ने एक बयान में कहा कि इस पूरे बदलाव के केंद्र में केंद्रीय प्रणाली का एकीकरण (सीएसआई) है. इसमें एकीकृत ईआरपी (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) का उपयोग करना शामिल था. यह डाक सेवाओं, वित्त, लेखा तथा मानव संसाधन कार्यों को बेहतर बनाता है. साथ ही यह 1.5 लाख से अधिक डाकघरों के नेटवर्क को जोड़ता है.

अब Post Office में ये सुविधाएं

टीसीएस ने 24,000 डाकघरों में 80,000 ‘प्वाइंट आफ सेल’ (पीओएस) टर्मिनल के जरिये पीओएस समाधान क्रियान्वित किया है. साथ ही वेब पोर्टल बनाया है जो भेजे गये सामान की ट्रैकिंग करने में सक्षम है. इसके अलावा ग्राहकों की सहायता के लिये कॉल सेंटर स्थापित किया है जो विभिन्न भाषाओं में काम करेगा.

क्या है उदेश्य

टीसीएस के अनुसार इस बदलाव का महत्वपूर्ण मकसद वित्तीय समावेश और दूर-दराज के इलाकों में नागरिक सेवाओं की पहुंच के लिए डाक विभाग के देशव्यापी पहुंच का उपयोग करना है. ताकि डाकघर अपने ग्राहकों को और सेवाओं की पेशकश प्रभावी तरीके से कर सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. TCS ने 1.5 लाख डाकघरों को बनाया मॉडर्न, ग्राहकों को अब मिल रही हैं ये सुविधाएं

Go to Top