सर्वाधिक पढ़ी गईं

Farmers Protest: सरकार की किसानों के साथ बातचीत बेनतीजा, 3 दिसंबर को होगी अगली बैठक

Farmers Protest: केंद्र सरकार ने आज कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के साथ बातचीत की.

Updated: Dec 01, 2020 7:34 PM
Taxi Union threatened for strike if farmers protest demand not fulfill and agriculture minister will talk farmers today and rahul gandhi attacked on governmentकिसानों का दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन जारी है.

Farmers Protest: केंद्र सरकार ने आज कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के साथ बातचीत की. सरकार और किसान नेताओं के बीच की बैठक अब खत्म हो गई है और बातचीत का दूसरा दौर 3 दिसंबर को होगा. बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बैठक अच्छी थी और उन्होंने यह तय किया है कि 3 दिसंबर को बातचीत होगी. उन्होंने बताया कि वे एक छोटा समूह बनाना चाहते थे लेकिन किसान नेता चाहते थे कि बातचीत सभी के साथ होनी चाहिए, उन्हें इसके साथ कोई दिक्कत नहीं है.

तोमर ने बताया कि उन्होंने किसानों से प्रदर्शन को खत्म करने और बातचीत के लिए आने की अपील की. हालांकि, यह फैसला किसानों की यूनियन और किसानों पर निर्भर करता है.

किसानों का विरोध रहेगा जारी

केंद्रीय कृषि मंत्री से मिले किसानों के प्रतिनिधि मंडल के सदस्य चंदा सिंह ने बताया कि कृषि कानूनों के खिलाफ उनका विरोध जारी रहेगा और वे सरकार से निश्चित तौर पर कुछ वापस लेकर आएंगे, या तो गोलियां या शांतिपूर्ण समाधान. वे उनके साथ और बातचीत के लिए वापस आएंगे.

बैठक के बाद ऑल इंडिया किसान फेडरेशन के अध्यक्ष प्रेम सिंह भंगू ने कहा कि आज की बैठक अच्छी थी और कुछ बात आगे बढ़ी है. उन्होंने कहा कि 3 दिसंबर को होने वाली अगली बैठक में वे सरकार को राजी कर लेंगे कि कृषि कानून का कोई भी प्रावधान किसान के हक का नहीं है. उनका प्रदर्शन जारी रहेगा.

सरकार ने बैठक में समिति बनाने का रखा था प्रस्ताव

सरकार ने बैठक के दौरान किसानों को कहा था कि वे अपने संगठनों से 4-5 लोगों के नाम दे दें और एक समिति को बनाएं जिसमें सरकार की ओर से प्रतिनिधि के साथ कृषि विशेषज्ञ होंगे जो नए कृषि कानूनों पर चर्चा करेंगे. सरकार ने किसान नेताओं को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और APMC एक्ट पर विस्तृत प्रेजेंटेशन दी.

बता दें कि 32 किसान संगठनों के नेता इसमें शामिल हुए. केंद्र की ओर से बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पीयूष गोयल ने भाग लिया. बैठक से पहले गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर मिले. इस बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हुए थे.

इससे पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज किसानों को बातचीत के लिए दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में आमंत्रित किया था. पहले उन्होंने तीन दिसंबर को बातचीत के लिए आमंत्रित किया था.

यह भी पढ़ें-  ये हैं तीन नए कृषि कानून

राहुल गांधी ने सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि अन्नदाता सड़कों-मैदानों पर धरना दे रहे हैं और सरकार टीवी पर झूठा भाषण दे रही है. राहुल गांधी ने किसानों की मेहनत को
सभी पर कर्ज बताते हुए ट्वीट में लिखा कि किसानों का यह कर्ज उन्हें न्याय और हक देकर ही उतरेगा, बजाय उन्हें लाठियां मारकर या आंसू गैस चलाकर. जागिए, अहंकार की कुर्सी से उतरकर सोचिए और किसान का अधिकार दीजिए.

दिल्ली में इन रास्तों पर निकलने से करें परहेज

किसान आंदोलन के कारण टिकरी बॉर्डर से आवा-जाही पूरी तरह बंद है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जानकारी दी कि हरियाणा के लिए धारोदा, धांसा, दौरेला, झटिकेरा, भदूसरी, कापसहेड़ा, राजोकरी एनएच8, बिजवासन/बजघेड़ा, पालम
विहार और डुंडहेरा बॉर्डर्स खुले हुए हैं. सिंघू बॉर्डर दोनों तरफ से बंद हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सिंगापुर ब्रिज और रोहिणी के बीच सफर के लिए लोगों को न निकलने की सलाह दी है. इसके अलावा एनएच44 और सिंघू बॉर्डर पर भी नहीं जाने की सलाह जारी की गई है. मुकर्बा चौक और जीटीके से ट्रैफिक को डाइवर्ट किया जा रहा है.

किसानों का दिल्ली बॉर्डर पर प्रदर्शन जारी

किसानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन में अधिकतर किसान पंजाब और हरियाणा के हैं. वे सिंघू और टिकरी बॉर्डर पर पिछले पांच दिन से लगातार नए कृषि कानून के खिलाफ डटे हुए हैं. इसके अलावा कुछ किसान गाजीपुर बॉर्डर पर भी प्रदर्शन कर रहे हैं. विरोध करने आए किसान नेताओं का कहना है कि किसान दिल्ली निर्णायक लड़ाई के लिए आए हैं और वे नए कृषि कानूनों के खिलाफ तब तक लड़ाई जारी रखेंगे जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Farmers Protest: सरकार की किसानों के साथ बातचीत बेनतीजा, 3 दिसंबर को होगी अगली बैठक

Go to Top