सर्वाधिक पढ़ी गईं

3 महीने तक फ्री चार्जिंग ऑफर करेगी टाटा मोटर्स, पांच शहरों में लगाए जाएंगे 300 चार्जिंग स्टेशन

कंपनियां शुरू के 50 चार्जर में भारत मानक (15 किलोवाट) का अनुपालन करेंगी.

Updated: Aug 02, 2019 7:59 PM
tata Motors Tata Power join hands to install 300 charging stations in 5 cities this fiscalटाटा मोटर्स, टाटा पावर ने पांच शहरों में 300 चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए किया गठजोड़.

टाटा मोटर्स और टाटा पावर चालू वित्त वर्ष के अंत तक संयुक्त रूप से 300 चार्जिंग स्टेशन लगाएंगी. ये चार्जिंग स्टेशन पांच शहरों… मुंबई, दिल्ली, पुणे, बेंगलुरू और हैदराबाद में लगाए जाएंगे. दोनों कंपनियों ने शुक्रवार को एक बयान में यह कहा.इस पहल के तहत कंपनियों ने शुक्रवार को पुणे में सात चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया. इस कदम का मकसद शहर में इलेक्ट्रिक वाहन के उपयोग में तेजी लाना है.अगले दो महीनों में उनकी चार अन्य शहरों में 45 चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है. ये चार्जिंग स्टेशन टाटा मोटर्स के डीलर केंद्रों, टाटा समूह की कुछ दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगाये जाएंगे.

टाटा मोटर करेगी चार्जर का ऑपरेशन

टाटा पावर के MD और CEO प्रवीर सिन्हा ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारा मकसद इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग को जितना हो सके तेज और आसान बनाना है…. हमने टाटा मोटर्स के साथ मिलकर हाई प्राइओरिटी वाले क्षेत्रों की पहचान की है जिसे ईवी वाहन इस्तेमाल करने वाले पसंद कर सकते हैं.’’ टाटा मोटर्स के MD और CEO गुएंटेर बुश्चेक ने कहा कि अपने ग्राहकों को ईवी को लेकर बेहतर परिवेश उपलब्ध कराने की कंपनी की यात्रा में यह भागीदारी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.चार्जर का ऑपरेशन टाटा पावर करेगी.

शुरू में 50 चार्जर लगाए जाएंगे

कंपनियां शुरू के 50 चार्जर में भारत मानक (15 किलोवाट) का अनुपालन करेंगी. उसके बाद कंपनियों की 30 से 50 किलोवाट डीसी सीसीएसटी मानक वाले चार्जिंग लगाने की योजना है. टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कारोबार और कारपोरेट रणनीति के अध्यक्ष शैलेष चंद्र ने कहा कि इन चार्जर का इस्तेमाल उपरोक्त चार्जिंग मानक के अनुरूप रहने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा किया जा सकता है. टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन ग्राहकों के लिये मिलकर एक चार्जिंग शुल्क तय किया है. टाटा पावर के वर्तमान में मुंबई में 42 चार्जिंग केन्द्र हैं. कंपनी ने एचपीसीएल, आईओसीएल और आईजीएल के खुदरा केन्द्रों पर वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने का समझौता किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 3 महीने तक फ्री चार्जिंग ऑफर करेगी टाटा मोटर्स, पांच शहरों में लगाए जाएंगे 300 चार्जिंग स्टेशन

Go to Top