सर्वाधिक पढ़ी गईं

केरल में खुला टाटा समूह का कोविड स्पेशल हॉस्पिटल, महज 5 महीनों में हो गया तैयार

कोरोना महामारी के दौरान यह अस्पताल कोरोना मरीजों का इलाज करेगा और इस महामारी से उबरने के बाद यह सभी प्रकार के रोगों के लिए आम अस्पताल की भांति कार्य करने लगेगा.

October 28, 2020 10:34 AM
TATA GROUP COVID SPECIAL HOSPITAL OPEN IN KERALA CSR FUNDEDअस्पताल में 36 वेंटीलेटर्स के साथ 10 आईसीयू की व्यवस्था है. (Representative Image- PTI)

केरल के कासरगोड में टाटा समूह द्वारा बनवाए गए 551 बिस्तरों का एक अस्पताल बुधवार को खुल गया. इस अस्पताल को टाटा ग्रुप ने पिछले महीने 9 सितंबर को ही केरल सरकार को सौंप दिया था. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान यह अस्पताल कोरोना मरीजों का इलाज करेगा और इस महामारी से उबरने के बाद यह सभी प्रकार के रोगों के लिए आम अस्पताल की भांति कार्य करने लगेगा. विशेषकर कोरोना के इलाज हेतु यह राज्य का पहला अस्पताल है.

महज 5 महीने में तैयार हो गया अस्पताल

मार्च और अप्रैल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण कासरगोड जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था की कमजोर व्यवस्था सामने आई. इसे देखते हुए टाटा ग्रुप ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) प्रोजेक्ट के तहट 60 करोड़ के प्रोजेक्ट का प्रस्ताव रखा. इसके बाद टाटा ग्रुप ने इसे महज पांच महीने में तैयार कर दिया और 9 सितंबर को केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन किया था.

36 वेंटीलेटर्स के साथ 10 ICU की व्यवस्था

इस अस्पताल में मरीजों के लिए 36 वेंटीलेटर्स की व्यवस्था है. इसके अलावा इसमें 100 आइसोलेशन बेड और 10 आईसीयू का भी प्रबंध है. यह अस्पताल कासगरोड जिले के थेक्किल गांल में पांच एकड़ जमीन पर 80 हजार वर्ग फुट में फैला हुआ है. इसका निर्माण प्रीफैब्रिकेशन तकनीक के जरिए हुआ है. इस तकनीक में बने हुए स्ट्रक्चर को निर्माण वाली जगह पर जोड़ दिया जाता है.

देरी को लेकर हो चुके हैं विरोध प्रदर्शन

सितंबर में ही अस्पताल के उद्घाटन के बावजूद यह खुल नहीं पाया था. इसे लेकर राज्य सरकार की आलोचना हो रही थी और कासरगोड के सांसद राजामोहन उन्नीहन ने सरकार को इसे जल्द से जल्द ने खोलने की स्थिति में 1 नवंबर से भूख हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी. इसे खोलने में देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन भी हो चुके हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. केरल में खुला टाटा समूह का कोविड स्पेशल हॉस्पिटल, महज 5 महीनों में हो गया तैयार

Go to Top