सर्वाधिक पढ़ी गईं

ताजमहल का दीदार हुआ महंगा, मकबरा देखने के किए अलग से देने होंगे पैसे

अभी तक आप एक टिकट पर दिन भर ताजमहल परिसर में रह सकते हैं लेकिन 1 अप्रैल से एक टिकट सिर्फ 3 घंटे के लिए ही वैध माना जाएगा.

February 19, 2018 12:28 PM
ताजमहल, tajmahal agra, tajmahl timings, tajmahl ticket online booking, tajmahal history, ताजमहल आगरा, ताजमहल टिकटअभी तक आप एक टिकट पर दिन भर ताजमहल परिसर में रह सकते हैं लेकिन 1 अप्रैल से एक टिकट सिर्फ 3 घंटे के लिए ही वैध माना जाएगा. (PTI)

ताजमहल का दीदार अब महंगा हो जाएगा. 1 अप्रैल से ताजमहल के टिकट के दाम में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी. 40 रुपये में मिलने वाला टिकट अब 50 रुपये में मिलेगा. बढ़ाई गई फीस 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी. साथ ही मकबरे को देखने के लिए अब अलग से टिकट खरीदना होगा. 1 अप्रैल से मकबरे को देखने के लिए आपको 200 रुपये खर्च करने होंगे. मुख्य मकबरे को देखने के लिए अब तक अलग से कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था.

1 अप्रैल से टिकट महंगे होने के साथ ही समय-सीमा की शुरूआत भी जाएगी. अभी तक आप एक टिकट पर दिन भर ताजमहल परिसर में रह सकते हैं लेकिन 1 अप्रैल से एक टिकट सिर्फ 3 घंटे के लिए ही वैध माना जाएगा. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि पहले हमने पर्यटकों की अधिकतम सीमा तय करने के बारे सोचा, लेकिन यह विकल्प व्यवहारिक नहीं है. तमाम विकल्पों पर गौर करने के बाद आखिरकार सरकार ने प्रवेश शुल्क बढ़ाने और समय सीमा निर्धारित करने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि 15 साल की आयु तक के बच्चों और विद्यार्थियों के लिए ताजमहल में प्रवेश के लिए कोई टिकट नहीं लगेगा.

आपको बता दें कि 1983 में यूनेस्कों ने ताजमहाल को विश्व धरोहर स्थल की लिस्ट में शामिल किया था. भारत में पर्यटन से होने वाली कमाई में ताजमहल का एक अच्छा-खासा हिस्सा है. केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा ने लोकसभा में बताया था कि साल 2013-14 से लेकर साल 2015-16 तक ताजमहल टिकट के जरिए 75.91 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ताजमहल का दीदार हुआ महंगा, मकबरा देखने के किए अलग से देने होंगे पैसे

Go to Top