मुख्य समाचार:

ताज का दीदार महंगा: टिकट के दाम बढ़े, जानिए अब घरेलू और विदेशी पर्यटकों को कितने चुकाने पड़ेंगे

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सोमवार को ताजमहल के लिए एक नई टिकट प्रणाली लागू की.

December 10, 2018 12:25 PM
Taj Mahal Entry Fee, Taj Mahal main mausoleum, Vasant Swarnakar, Archaeological Survey of India's chief archaeologist in Agra, Taj the 17th-century monument, SAARC countriesभारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सोमवार को ताजमहल के लिए एक नई टिकट प्रणाली लागू की. (IANS)

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने सोमवार को ताजमहल के लिए एक नई टिकट प्रणाली लागू की. जिसका मकसद 17वीं शताब्दी के सफेद संगमरमर से बनी इस विश्व धरोहर को मानवीय प्रभाव से बचाना और भीड़ प्रबंधन करना है. आगरा के एएसआई प्रमुख वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा कि नई टिकट प्रणाली सोमवार सुबह से प्रभावी हो गई है.

एएसआई के मुताबिक, मुगल सम्राट शाहजहां और उनकी पत्नी मुमताज महल की कब्रों के साथ मुख्य मकबरे में प्रवेश करने के लिए आगंतुकों को अब 200 रुपये अतिरिक्त भुगतान करना होगा. घरेलू पर्यटक पहले सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करते थे. विदेशी आगंतुकों को भी 1100 रुपये के प्रवेश शुल्क के अलावा 200 रुपये का टिकट भी खरीदना होगा. सार्क देशों के विजिटर्स को भी अब 540 रुपये की बजाय 740 रुपये देने होंगे.

राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान ने मुख्य संरचना में आगंतुकों की संख्या को कम करने में मदद के लिए मूल रूप से दो टिकट सुझाए थे. पर्यटन उद्योग ने टिकट के दाम बढ़ाने की निंदा की है, उसने इस कदम से पर्यटकों की संख्या में कमी होने की आशंका जताई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ताज का दीदार महंगा: टिकट के दाम बढ़े, जानिए अब घरेलू और विदेशी पर्यटकों को कितने चुकाने पड़ेंगे

Go to Top