मुख्य समाचार:

Swachh Survekshan 2020: इंदौर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर, गंगा किनारे बसे शहरों में वाराणसी अव्वल

आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को डिजिटली स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजे घोषित किए.

Updated: Aug 20, 2020 3:46 PM
Swachh Survekshan 2020, Indore is India’s cleanest city 4th year in a row, these are the top 10 cleanest cities of indiaयह स्वच्छ सर्वेक्षण का पांचवां संस्करण रहा.

Swachh Survekshan 2020: केंद्र की ओर से कराए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश का इंदौर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को डिजिटली स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजे घोषित किए. इस लिस्ट में गुजरात का सूरत दूसरे और महाराष्ट्र की नवी मुंबई तीसरे स्थान पर है. यह स्वच्छ सर्वेक्षण का पांचवां संस्करण रहा.

इंदौर के इस बार भी अव्वल रहने पर पुरी ने ट्वीट कर कहा कि इंदौर और इसके लोगों ने स्वच्छता की दिशा में अनुकरणीय समर्पण दिखाया है. उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, इंदौर के लोगों और वहां की म्युनिसिपल कॉरपोरेशन को इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई दी. इंदौर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी है.

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के 2014 में केन्द्र की सत्ता में आने के बाद से देश को साफ व स्वच्छ बनाने पर विशेष जोर दिया गया है. इसके लिए भारत सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया.

जालंधर कैंट सबसे स्वच्छ कैंटोन्मेंट

पुरी के ट्वीट के मुताबिक, गंगा किनारे बसे शहरों में स्वच्छता के मामले में उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी वाराणसी अव्वल है. पुरी ने इस शहर का लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि विजनरी नेतृत्व ने वाराणसी के लोगों को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रेरित किया है. स्वच्छ सर्वे में जालंधर कैंट को देश के सबसे स्वच्छ कैंटोन्मेंट का दर्जा दिया गया है.

दुनिया में इन देशों के पास है सोने का विशाल भंडार, टॉप 10 में भारत भी शामिल

देश के 10 सबसे स्वच्छ शहर

इस साल के सर्वेक्षण में उभर कर आए देश के टॉप 10 सबसे स्वच्छ शहर इस तरह हैं…

  • इंदौर (मध्य प्रदेश)
  • सूरत (गुजरात)
  • नवी मुंबई (महाराष्ट्र)
  • अंबिकापुर (छत्तीसगढ़)
  • मैसूर (कर्नाटक)
  • विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश)
  • अहमदाबाद (गुजरात)
  • नई दिल्ली
  • चंद्रापुर (महाराष्ट्र)
  • खारगोने (मध्य प्रदेश)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Swachh Survekshan 2020: इंदौर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर, गंगा किनारे बसे शहरों में वाराणसी अव्वल

Go to Top