मुख्य समाचार:

INX Media case: चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, लेकिन अभी जेल में ही रहना होगा

दिल्ली हाई कोर्ट ने INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चिदंबरम को जमानत देने से इनकार कर दिया था.

October 22, 2019 11:57 AM
INX media case, P Chidambaram in Tihar jail, Chidambaram in judicial custody, Special CBI court, ED, SC, P Chidambaram bail, Supreme Court, latest updates in P Chidambaram bail case, Business news in hindi, hindi business newsजेल से रिहाई होने पर भी चिदंबरम को विदेश जाने की अनुमति नहीं होगी. (File Image: PTI)

INX मीडिया भ्रष्टाचार मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की जमानत याचिका मंजूर कर ली. इस मामले में सीबीआई की​ गिरफ्तारी के दो महीने बाद चिदंबरम को बेल मिली है. हालांकि, चिदंबरम को अभी भी जेल में ही रहना होगा क्योंकि वह अभी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में हैं. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें सीबीआई हिरासत के मामले में जमानत दी है. आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई और ईडी ने अलग-अलग केस दर्ज किए हैं.

जस्टिस आर बानुमति की अगुवाई पीठ ने 30 सितंबर के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें भ्रष्टाचार मामले में चिदंबरम की जमानत नामंजूर कर दी गई थी.

सशर्त होगी रिहाई

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने, जिसमें जस्टिस एएस बोपन्ना और जस्टिस ऋषिकेश रॉय भी शामिल थे, जमानत मंजूरी करते हुए कहा कि चिदंबरम को 1 लाख रुपये के निजी मुचकला भरना होगा. पीठ ने यह भी कहा कि चिदंबरम को जेल से रिहा किया जा सकता है, बशर्ते किसी अन्य केस में उनकी गिरफ्तारी नहीं हुई हो. साथ ही जेल से रिहाई होने पर भी चिदंबरम को विदेश जाने की अनुमति नहीं होगी और उन्हें पूछताछ के लिए उपलब्ध रहना होगा.

फिलहाल, एक अलग मनी लॉन्ड्रिंग केस में चिदंबरम 24 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में हैं. सीबीआई ने चिदंबरम को 21 अगस्त को उनके जोरबाग स्थित आवास से गिरफ्तार किया था.

हाईकोर्ट ने नामंजूर की थी बेल

बता दें, दिल्ली हाई कोर्ट ने INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चिदंबरम को जमानत देने से इनकार कर दिया था. चिदंबरम ने हाई कोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. इस पर 18 अक्टूबर को सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. चिदंबरम 24 अक्टूबर तक ईडी की कस्टडी में हैं. इसके अलावा, वह सीबीआई की ओर से केस में 24 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भी हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. INX Media case: चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, लेकिन अभी जेल में ही रहना होगा

Go to Top