सर्वाधिक पढ़ी गईं

प्रमोशन में SC/ST आरक्षण का रास्ता साफ! सुप्रीम कोर्ट ने नागराज फैसला रखा बरकरार, नहीं होगा दोबारा विचार

सुप्रीम कोर्ट ने प्रमोशन में SC/ST के आरक्षण पर बुधवार को बड़ा फैाला सुनाया है. कोर्ट ने इस मामले में 2006 का नागराज फैसला बरकरार रखा है.

Updated: Sep 26, 2018 2:15 PM
supreme court, promotion, reservation, sc and st, प्रमोशन में आरक्षणसुप्रीम कोर्ट ने प्रमोशन में SC/ST के आरक्षण पर बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने इस मामले में 2006 का नागराज फैसला बरकरार रखा है.

सुप्रीम कोर्ट ने प्रमोशन में SC/ST के आरक्षण पर बुधवार को बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने इस मामले में 2006 का नागराज फैसला बरकरार रखा है. कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में आंकड़ा जुटाना जरूरी नहीं है.  सरकारी नौकरी में प्रमोशन में SC/ST आरक्षण पर फैसले के लिए मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस कुरियन जोसेफ, जस्टिस रोहिंटन नरीमन, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस इंदु मल्होत्रा ​​की संविधान पीठ ने कहा कि नागराज जजमेंट को 7 जजों को रैफर करने की जरूरत नहीं है. इसके बाद से माना जा रहा है कि प्रमोशन में SC/ST के आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है.

क्या है 2006 का नागराज फैसला

एम नागराज बनाम भारत सरकार मामले में एससी/एसटी को प्रमोशन में आरक्षण देने के कानून को कोर्ट ने सही ठहराया था. लेकिन कहा था कि इस तरह का आरक्षण देने से पहले सरकार को पिछड़ेपन और सरकारी नौकरी में सही प्रतिनिधित्व न होने के आंकड़े जुटाने होंगे.

इसी फैसले की वजह से तमाम राज्यों में एससी/एसटी को प्रमोशन में रिजर्वेशन देने के लिए बनाए कानून रद्द होते रहे हैं. हाल के दिनों में बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा में ऐसा हो चुका है. हाई कोर्ट के फैसलों के खिलाफ सभी राज्य सरकारों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दाखिल की है.

क्या थी दलीलें

बता दें कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और कई संगठनों ने मांग की थी कि कोर्ट अपने 2006 के फैसले पर दोबारा विचार करे. उनका कहना है कि चूंकि एससी/एसटी में क्रीमी लेयर का सिद्धांत लागू नहीं होता, इसलिए उन्हें प्रमोशन देते समय भी आंकड़े जुटाने की शर्त नहीं रखी जा सकती.
वहीं, आरक्षण का विरोध करने वाले पक्ष की दलील थी कि एक बार नौकरी पाने के बाद प्रमोशन का आधार योग्यता होनी चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. प्रमोशन में SC/ST आरक्षण का रास्ता साफ! सुप्रीम कोर्ट ने नागराज फैसला रखा बरकरार, नहीं होगा दोबारा विचार

Go to Top