मुख्य समाचार:

NBFCs से 45,000 करोड़ रुपये के कर्ज खाते खरीदेगा SBI, नकदी की तंगी से जूझ रही हैं कंपनियां

NBFCs से उनके कुल 45,000 करोड़ रुपये के अच्छी गुणवत्ता वाले कर्ज खातों को SBI खरीदेगा.

October 9, 2018 9:14 PM
state bank of india, infrastructure, loan portfolio, IL&FS, Infra Lender, lone, sbi, financial express hindiNBFCs से उनके कुल 45,000 करोड़ रुपये के अच्छी गुणवत्ता वाले कर्ज खातों को SBI खरीदेगा. (Photo source- Reuters)

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) नकदी संकट से जूझ रही गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) से उनके कुल 45,000 करोड़ रुपये के अच्छी गुणवत्ता वाले रिण खाते खरीदेगा. इससे इन कंपनियों को नकदी की तंगी से उबरने में मदद मिलेगी.

IL & FS और उसकी अनुषंगियों द्वारा कई कर्ज के भुगतान में चूक के बाद गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के समक्ष नकदी संकट खड़ा हो गया है. SBI ने इससे पहले 15,000 करोड़ रुपये की संपत्तियां (रिण खाते) खरीदने का फैसला किया था, लेकिन अब बैंक ने 30,000 करोड़ रुपये की और अतिरिक्त संपत्तियों (रिण खाते) की खरीद का फैसला किया है.

SBI के प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा कि ‘‘ये बैंक के लिए अपने ऋण पोर्टफोलियो को बढ़ाने का अच्छा वाणिज्यिक अवसर है. NBFC की संपत्तियां आकर्षक मूल्य पर उपलब्ध हैं.’’ उन्होंने कहा कि इससे SBI और NBFCs दोनों को फायदा होगा. क्योंकि इससे जहां उनकी जरूरत को पूरा करने के लिए नकदी उपलब्ध होगी वहीं बैंक का ऋण का पोर्टफोलियो बेहतर हो सकेगा.

SBI ने बयान में कहा कि ‘‘बैंक ने शुरुआत में पोर्टफोलियो खरीद के जरिए चालू साल में 15,000 करोड़ रुपये की वृद्धि का लक्ष्य रखा था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है. बैंक के आंतरिक आंकलन के अनुसार उसके पास 20,000 से 30,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त पोर्टफोलियो की खरीद का अवसर होगा.’’

इससे पहले 23 सितंबर को SBI चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि NBFC की नकदी की स्थिति को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा बैंक ने इन अटकलों को खारिज किया है कि वह NBFC को ऋण घटाएगा.

गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों का नियमन करने वाले राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) ने भी कहा है कि वह NBFC की पुन:वित्तपोषण सीमा को बढ़ाकर 30,000 करोड़ रुपये करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. NBFCs से 45,000 करोड़ रुपये के कर्ज खाते खरीदेगा SBI, नकदी की तंगी से जूझ रही हैं कंपनियां

Go to Top