scorecardresearch

SpiceJet को बड़ा झटका; IDFC, Indian Bank और Yes Bank ने एयरलाइन को दिया लोन High Risk कैटेगरी में डाला

प्राइवेट सेक्टर के बैंक IDFC फर्स्ट बैंक, येस बैंक और पीएसयू सेक्टर के इंडियन बैंक ने स्पाइसजेट लिमिटेड के लोन को अपने हाई रिस्क कटेगिरी में डाल दिए हैं.

SpiceJet को बड़ा झटका; IDFC, Indian Bank और Yes Bank ने एयरलाइन को दिया लोन High Risk कैटेगरी में डाला
कर्ज में डूबी निजी एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट लिमिटेड को बड़ा झटका लगा है. (File)

SpiceJet Latest News: कर्ज में डूबी निजी एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट लिमिटेड (SpiceJet Ltd) को बड़ा झटका लगा है. प्राइवेट सेक्टर के बैंक IDFC फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank), येस बैंक (YES Bank) और पीएसयू सेक्टर के इंडियन बैंक (Indian Bank) ने स्पाइसजेट लिमिटेड के लोन को अपने हाई रिस्क कटेगिरी में डाल दिए हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये खबर दी है.

सूत्रों ने कहा कि ये बैंक स्पाइसजेट के कैश फ्लो को लेकर चिंतित हैं और इंडियन बजट कैरियर से आश्वासन मांगने के लिए चर्चा की है. क्योंकि स्पाइसजेट कुछ विमान पट्टेदारों को भुगतान करने में चूक गया है. फिलहाल आज एयरलाइंस कंपनी का शेयर करीब 4 फीसदी टूटकर 48 रुपये के करीब बंद हुआ है.

लिक्विडिटी को लेकर चिंता

विमान कंपनी को लेकर एक बार चर्चा तब शुरू हुई, जब इस गर्मी में स्पाइसजेट के अप्रूव्ड फ्लीट को सुरक्षा खामियों के कारण रेगुलेटर्स द्वारा आधा कर दिया गया था. वहीं पट्टेदारों ने चार विमानों को डी-रजिस्टर करने के लिए औपचारिक आवेदन दायर किए थे. इन 2 बातों से इस बात की चिंता बढ़ गई कि ईंधन की ऊंची कीमतों और अकासा एयर जैसी नई कंपनी के आने से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच एयरलाइन की पहले से ही तंग लिक्विडिटी और कम हो सकती है.

करोड़पति स्कीम: 22 साल में 5% घटा PPF पर ब्याज, फिर भी कमाल की है ये स्कीम, क्या है वजह

स्पाइस जेट ने इस बारे में जानकारी से इनकार किया

सूत्रों में से एक ने कहा कि स्पाइसजेट के बारे में कोई पॉजिटिव खबर नहीं है, क्योंकि महामारी के कारण कई महीनों से कमाई दबाव में है. सूत्र ने कहा कि एयरलाइन का आउटलुक दृष्टिकोण उत्साहजनक नहीं दिख रहा है. हालांकि स्पाइसजेट ने कहा कि किसी भी बैंक ने अपने खाते को हाई अलर्ट पर नहीं रखा है.

कंपनी के प्रवक्ता ने एक ईमेल में रॉयटर्स को बताया कि सहमति शर्तों के अनुसार लोन दिया जा रहा है. हमें किसी भी बैंक के बारे में कोई ‘चिंता’ की जानकारी नहीं है और न ही स्पाइसजेट के साथ इस बारे में कम्युनिकेशन किया गया है.

बैंकों ने नहीं दिया जवाब

बैंकों ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है. एक रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार, स्पाइसजेट के अध्यक्ष अजय सिंह और उनकी पत्नी, जो 30 जून तक एयरलाइन के 59 फीसदी को कंट्रोल करते हैं, ने करीब 26 फीसदी हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करने वाले शेयरों को गिरवी रखा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News