मुख्य समाचार:

तेजी से बढ़ रहा है मॉनसून: अगले 3 से 4 दिन कैसा रहेगा मौसम, जान लें अपने इलाके का हाल

साउथ वेस्ट मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. दक्षिण भारत के कई इलाकों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है.

Published: June 9, 2020 4:30 PM
monsoon, South West Monsoon Updates in India, Next 3 to 4 days weather updates, rain in India, monsoon, weather updates in your states, rainfall, IMD, Skymetसाउथ वेस्ट मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. दक्षिण भारत के कई इलाकों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है.

साउथ वेस्ट मॉनसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है. दक्षिण भारत के कई इलाकों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है. इसमें केरल, तमिलनाडु के अलावा कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के निचले इलाके शामिल हैं. अब बंगाल की खाड़ी में भी हलचल शुरू हो गई है, जिससे मॉनसून को सही दिशा में बढ़ने में मदद मिलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 से 3 दिन में मॉनसून ओडीशा और आस पास के इलाकों में सक्रिय हो जाएगा. वहीं, पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके कारण कई राज्यों में बारिश हो सकती है. अगले 3 से 4 दिनों में पूरे दक्षिण भारत के साथ नॉर्थ ईस्ट, पश्चिम बंगाल और ओडीशा में अच्छी बारिश होगी.

9 से 13 जून तक इन इलाकों में भारी बारिश

केरल के ज्यादातर इलाके, करिकल, अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश, कोंकड, कोस्टल और साउथ कनार्टक, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुद्दूचेरी, गोवा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पश्चिम बंगाल, नॉर्थ ईस्ट के ज्यादातर इलाके.

अभी कहां है मॉनूसन

भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए स्थिती अनुकूल बनी हुई है. इससे देश के कुछ राज्यों में लोगों को प्री-मॉनसून बारिश का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि इस समय दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण आंतरिक कर्नाटक की तरफ से तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और बंगाल की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है.

14 जून तक कहां का क्या रहेगा हाल

मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार देश के दक्षिणी हिस्सों में मॉनसून का आगमन हो चुका है. मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में भी प्री-मॉनसून की गतिविधियों के चलते तापमान देश भर में कम हुआ है और लोगों को लू से पिछले एक सप्ताह से राहत मिलती रही है. इस सप्ताह मॉनसून कई राज्यों में आगे पहुंच जाएगा. पूर्वोत्तर भारत में भी मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है.

उत्तर भारत

उत्तर भारत के राज्यों में 10 जून से मौसम बदलेगा और 10 से लेकर 13 जून के बीच पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान तथा दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश में 12 से 14 जून के बीच गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालयी भागों में इस सप्ताह मौसम लगभग सूखा रहेगा. पश्चिम राजस्थान में शुष्क और गर्म मौसम के कारण तापमान 40 से 43 डिग्री तक पहुंच सकता है.

मध्य भारत

ओडिशा और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में इस सप्ताह मॉनसून दस्तक दे सकता है. बंगाल की खाड़ी पर बन रहा लो प्रेशर का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए ओडिशा तट को पार करेगा उसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी बारिश बढ़ेगी. इसी सिस्टम के चलते ही मॉनसून में भी प्रगति देखने को मिलेगी. सप्ताह के मध्य से महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है. मुंबई सहित कोंकण-गोवा क्षेत्र पर भी इस सप्ताह मॉनसून का आगमन हो सकता है. गुजरात के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत

सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के साथ पूर्वोत्तर भारत में 10 से 14 जून के बीच भारी बारिश होने की संभावना है. लो प्रेशर का क्षेत्र 10 से 14 जून के बीच गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के ऊपर मॉनसून की प्रगति में मदद करेगा. उम्मीद है कि इसी दौरान कोलकाता, रांची और पटना में भी मॉनसून का आगमन हो सकता है.

दक्षिण भारत

इस सप्ताह दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्से मॉनसून से कवर हो जाएंगे. अभी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ही मुख्य रूप से बचे हुए हैं. इन भागों में मॉनसून वर्षा शुरू हो जाएगी. तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 10 से 13 जून के बीच भारी बारिश होगी. इस दौरान तमिलनाडु में छिटपुट बारिश के आसार हैं. सप्ताह के मध्य से तटीय कर्नाटक और केरल में भी मॉनसून वर्षा की गतिविधियां तेज हो सकती हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. तेजी से बढ़ रहा है मॉनसून: अगले 3 से 4 दिन कैसा रहेगा मौसम, जान लें अपने इलाके का हाल

Go to Top