मुख्य समाचार:

मॉनसून ने केरल में दी दस्तक; आपके इलाके में कब होगी बारिश? चेक करें IMD का अपडेट

साउथ वेस्ट मॉनूसन ने अपने सामान्य दिवस पर केरल में दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है.

Published: June 1, 2020 2:12 PM
South West Monsoon hits Kerala on 1 june 2020, rain in Kerala, Monsoon updates by IMD, when monsoon hits in your cities, IMD weather updates, weather and monsoon latest updateसाउथ वेस्ट मॉनूसन ने अपने सामान्य दिवस पर केरल में दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है.

साउथ वेस्ट मॉनूसन ने अपने सामान्य दिवस पर केरल में दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है. पिछले 24 घंटों में केरल के ज्यादातर हिस्सों में भारी से भारी बारिश हुई है. अगले कुछ घंटों में आस पास के इलाकों में भी बारिश का अनुमान है. IMD ने 1 जून को केरल में मॉनसून पहुंचने की पुष्टि की है. इस बीच केरल के कुछ इलाकों में बारिश को लेकर सावधानी बरतने का अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं आईएमडी ने अपनी वेबसाइट पर देश के अलग अलग इलाकों में मॉनसून पहुंचने की संभावित डेट भी अपडेट किया है.

केरल के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है. भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि केरल में इस बार मॉनसून देर से पहुंचेगा. मौसम विभाग ने बताया था कि केरल में इस साल मॉनसून 4 दिन की देरी से 5 जून तक आ सकता है.

अगले 3 दिन देश में क्या रहेगा हाल

1 जून: अगले 24 घंटों में केरल, लक्षद्वीप, कोस्टल कर्नाटक, कोंकण, गोवा, तेलंगाना के कुछ इलाकों, ओडीशा, मध्य महाराष्ट्र, असम और पश्चिम बंगाल में अच्छी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, नॉथ्ज्र्ञ ईस्ट के ज्यादातर इलाकों के अलावा जम्मू एंड कश्मीर, आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का अनुमान है. कुछ इलाकों में धूलभरी आंधी भी चलेगी.

2 जून: अगले 48 घंटों की बात करें तो केरल, लक्षद्वीप, कोस्टल कर्नाटक, कोंकण, गोवा, तेलंगाना के कुछ इलाकों, ओडीशा, मध्य महाराष्ट्र, असम और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश जारी रह सकती है. इस दौरान देश के कई अन्य इलाकों में भी धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश का अनुमान है.

3 जून: 3 जून को गुजरात में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा केरल और कोस्टल कर्नाटक में भी भारी बारिश होगी. 3 जून को नॉर्थ ईस्ट के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है.

किस दिन आपके इलाके में पहुंचेगा मॉनूसन

1 जून: केरल, लक्षदीप, अंडमान

1 जून से 5 जून: केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश

5 जून से 10 जून: मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल

10 से 15 जून: पूरा महाराष्ट्र, ओडीशा, छत्तीसगढद्व और एमपी के निचले इलाके, झारखंड, आधा बिहार

15 से 20 जून: निचला गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी यूपी और उत्तराखंड

20 से 25 जून: पूरा गुजरात, पश्चिमी यूपी, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर

25 से 30 जून: राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब

30 जून से 5 जुलाई: पूरा भारत

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मॉनसून ने केरल में दी दस्तक; आपके इलाके में कब होगी बारिश? चेक करें IMD का अपडेट

Go to Top