मुख्य समाचार:

एयरपोर्ट, मॉल में जल्द मिल सकती है ‘कुल्हड़ वाली चाय’, गडकरी ने रेल मंत्री को लिखा लेटर

अभी वाराणसी और रायबरेली स्टेशनों पर ही पकी मिट्टी से बने कुल्हड़ में चाय दी जाती है.

August 25, 2019 3:09 PM
Soon, you may enjoy tea served in 'kulhads' across railway stations, airports, mallsRepresentational Image

देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, हवाईअड्डों और मॉल में आपको जल्दी ही कुल्हड़ वाली चाय पीने को मिल सकती है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को इस संबंध में पत्र लिखा है. अभी वाराणसी और रायबरेली स्टेशनों पर ही पकी मिट्टी से बने कुल्हड़ में चाय दी जाती है.

गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने पीयूष गोयल को एक पत्र लिखकर 100 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ को अनिवार्य करने के लिए कहा है. मैंने हवाईअड्डों और बस डिपो की चाय दुकानों पर भी इसे अनिवार्य करने का सुझाव दिया है. हम कुल्हड़ के इस्तेमाल के लिए मॉल को भी प्रोत्साहित करेंगे.’’ गडकरी ने कहा कि इससे स्थानीय कुम्हारों को बाजार मिलेगा. इसके साथ ही कागज और प्लास्टिक से बने गिलासों का इस्तेमाल बंद होने से पर्यावरण को हो रहा नुकसान कम होगा.

कुम्हारों को इस साल 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटने का लक्ष्य

गडकरी ने खादी ग्रामोद्योग आयोग को मांग बढ़ने की स्थिति में व्यापक स्तर पर कुल्हड़ के उत्पादन के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने को भी कहा है. आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा, ‘‘हमने पिछले साल कुम्हारों को कुल्हड़ बनाने के लिए 10,000 इलेक्ट्रिक चाक दिए. इस साल हमने 25 हजार इलेक्ट्रिक चाक बांटने का लक्ष्य तय किया है.’’ सरकार कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत इलेक्ट्रिक चाक वितरित कर रही है.

2004 में लालू प्रसाद यादव ने दिया था कुल्हड़ पर जोर

2004 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने मिट्टी के बर्तनों को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ों को अनिवार्य किया था. उनका साफ निर्देश था कि गर्म पेय पदार्थों को कुल्हड़ में ही दिया जाए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. एयरपोर्ट, मॉल में जल्द मिल सकती है ‘कुल्हड़ वाली चाय’, गडकरी ने रेल मंत्री को लिखा लेटर

Go to Top