मुख्य समाचार:

सोनिया गांधी चौथी बार बनीं कांग्रेस संसदीय दल की नेता, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी रहे उपस्थित

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का प्रमुख चुना गया.

June 1, 2019 12:51 PM
sonia gandhi, sonia gandhi cpp, congress parliamentary committee, rahul gandhi, rahul gandhi resignation news, congress latest news, congress lok sabha seat, rahul gandhi news, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस, लोकसभा चुनावकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी बैठक में उपस्थित रहे.

शनिवार को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का एक बार फिर से प्रमुख चुना गया. वह 2004 के बाद से लगातार इस पद पर हैं. यह फैसला संसद के केंद्रीय हॉल में नए निर्वाचित कांग्रेस सांसदों की एक बैठक में लिया गया. यह बैठक लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुनने के लिए आयोजित किया गया था. एक बार फिर कांग्रेस संसदीय दल का प्रमुख चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने अपने भाषण में 12.13 करोड़ वोटर्स को कांग्रेस पार्टी में भरोसा दिखाने पर आभार जताया. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी उपस्थित थे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी बैठक में उपस्थित

लोकसभा चुनाव में बुरी तरह हार के बाद 25 जून को राहुल गांधी ने अपना इस्तीफा प्रस्तावित किया था. इसके बाद से शनिवार को राहुल गांधी की यह पहली ऑफिसियल मीटिंग थी. कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने राहुल गांधी के इस्तीफे को मंजूर करने से मना कर दिया था. कमेटी ने पार्टी में हर स्तर पर संरचनात्मक बदलाव करने के लिए उन्हें पूरी शक्ति देने का रिजॉल्यूशन पास किया था. हालांकि राहुल अभी भी अपने इस्तीफे को लेकर अड़े हुए हैं और उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से कहा है कि अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का होना चाहिए.

लोकसभा चुनाव में बुरी तरह हारी कांग्रेस पार्टी

17वें लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि पिछली बार की तुलना में इस बार उसकी सीटें बढ़ी हैं लेकिन एक बार फिर विपक्ष बनने के लिए जरूरी सीटें जुटाने में असफल रही हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें हासिल हुई थीं जबकि इस बार उसे 52 सीटों पर जीत हासिल हुई है. 543 सीटें वाले लोकसभा में विपक्ष बनने के लिए कम से कम 55 सीटें जीतनी जरूरी होती हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सोनिया गांधी चौथी बार बनीं कांग्रेस संसदीय दल की नेता, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी रहे उपस्थित

Go to Top