मुख्य समाचार:

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन, 80 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का शुक्रवार को निधन हो गया.

September 11, 2020 9:29 PM
social activist swami agnivesh passed away at the age of 80सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का शुक्रवार को निधन हो गया.

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश (Swami Agnivesh) का शुक्रवार को निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड Biliary साइंसेज में अंतिम सांस ली. ANI के मुताबिक, वे liver cirrhosis से पीड़ित थे और गंभीर रूप से बीमार थे. अस्पताल ने बताया कि उन्हें कई अंगों के फेल हो जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी स्थिति पर लगातार निगरानी रखी जा रही थी.

आंध्र प्रदेश में हुआ था जन्म

अस्पताल ने बयान में बताया कि उनकी स्थिति आज बिगड़ी और शाम को साढ़े 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ. आंध्र प्रदेश में एक ब्राह्मण परिवार में उनका जनम हुआ था. उन्होंने एक सन्यासी का जीवन जीने के लिए अपना नाम, जाति, धर्म, परिवार और अपना सबकुछ छोड़ दिया था.

उन्हें बंधुआ मंजदूरी के खिलाफ अपने अभियान के लिए जाना जाता है जो उन्होंने अपने फाउंडेशन बंधुआ मुक्ति मोर्चा के जरिए चलाया था. उनके सार्वजनिक काम के बाद वे सक्रिय राजनीति में आए.

IIP: जुलाई में औद्योगिक उत्पादन 10.4 फीसदी घटा, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी गिरावट

राजनिति में भी रखा था कदम

उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा था. swami80 साल के स्वामी अग्निवेश 1977 में हरियाणा विधानसभा में सदस्य बने थे और दो साल बाद उन्हें राज्य में शिक्षा के कैबिनेट मंत्री का पद मिला था. हालांकि, उन्होंने हरियाणा सरकार के खिलाफ विरोध में इस्तीफा दे दिया था. ये सरकार के पुलिस के खिलाफ कार्रवाई न करने के लिए था जब उन्होने प्रदर्शन कर रहे बंधुआ मजदूरों पर फायरिंग की थी.

उनकी वेबसाइट के मुताबिक, कश्मीर में आतंकवाद बढ़ने पर उन्होंने शांति और भाईचारे को बहाल करने के लिए कई कदम लिए थे. 2010 में कांग्रेस सरकार ने उन्हें माओवादी नेतृत्व के साथ बातचीत शुरू करने का काम दिया था. एक साल बाद अग्निवेश अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का हिस्सा बने थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन, 80 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

Go to Top