सर्वाधिक पढ़ी गईं

Snapdeal की Sanjeevani पर कोरोना मरीजों को मिलेगा प्लाज्मा, इस तरह कर सकते हैं रजिस्टर

Sanjeevani के जरिए कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों को Plasma Donate करने के लिए जागरुक भी किया जाएगा.

Updated: May 11, 2021 12:09 AM
Snapdeal launches Sanjeevani initiative to help patients find potential plasma donors as India battles COVID-19 second waveकोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए उन लोगों से प्लाज्मा लिया जाता है, जो कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हुए हैं.

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए उन लोगों से प्लाज्मा लिया जाता है, जिन्होंने कोरोना को हराकर जीत हासिल की है यानी कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हुए हैं. Plasma की उपलब्धता आसान करने के लिए दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Snapdeal ने Sanjeevani प्लेटफॉर्म शुरू किया है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए जिन्हें प्लाज्मा की जरूरत है, उन्हें किसी डोनर से संपर्क कराया जाता है. स्नैप डील छोटे नगरों और शहरों पर अपनी पहुंच का इस्तेमाल करेगी और प्लाज्मा डोनर्स की तलाश करेगी. संजीवनी को आसानी से मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिए एक्सेस किया जा सकता है.
संजीवनी को पहले स्नैपडील के कर्मियों की मदद के लिए संभावित डोनर्स को खोजने के लिए लांच किया गया था. हालांकि मौजूदा दौर में प्लाज्मा की मांग तेजी से बढ़ रही है तो सभी के लिए इस प्लेटफॉर्म को उपलब्ध करा दिया गया. संजीवनी कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए जागरुक भी करेगा.

इस तरह करता है काम

कोरोना संक्रमित और डोनर्स को इस संजीवनी पर खुद को मोबाइल नंबर्स/ई-मेल आईडीज के जरिए रजिस्टर्ड करना होगा. इसके अलावा कुछ जरूरी जानकारियां जैसे कि ब्लड ग्रुप, उम्र, लोकेशन जैसी जानकारियां देनी होती हैं. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद स्नैपडील एक एल्गोरिदम के जरिए डोनर्स और पेशेंट के बीच मैचिंग कराएगा. एक लोकेशन पर मैच होने के बाद डोनर और पेशेंट को नजदीकी प्लाज्मा बैंक जाकर प्लाज्मा डोनेट/रिसीव करना होगा.

बिना WhatsApp Privacy Policy स्वीकार किए नहीं कर पाएंगे इन फीचर्स का इस्तेमाल, इस नियम से 120 दिनों में डिलीट हो सकता है अकाउंट

Sanjeevani प्लेटफॉर्म पर इस तरह करें रजिस्टर

  • संजीवनी प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोरोना मरीजों और ठीक हुए कोरोना संक्रमितों को ऑफिशियल वेबसाइट https://m.snapdeal.com/donate/covidhelp पर विजिट करना होगा.
  • वेबपेज पर जरूरी जानकारियां जैसे कि ब्लड ग्रुप, पेशेंट रिकवरी डेट, लोकेशन, उम्र, डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन भरनी होंगी.
  • ब्लड ग्रुप और लोकेशन के आधार पर स्नैपडील का अल्गोरिदम डोनर्स और पेशेंट्स के बीच मैचिंग करेगा.
  • डोनर्स और पेशेंट के बीच मैचिंग होने पर डोनल से उसकी सहमति ली जाएगी और फिर उसकी डिटेल्स मरीज के संबंधियों को दी जाएगी.
  • यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि डोनर्स और प्लाज्मा हासिल करने वाले को नजदीकी प्लाज्मा बैंक की जानकारी रखना जरूरी जहां प्लाज्मा डोनेट या हासिल किया जा सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Snapdeal की Sanjeevani पर कोरोना मरीजों को मिलेगा प्लाज्मा, इस तरह कर सकते हैं रजिस्टर

Go to Top