मुख्य समाचार:

मार्च में सर्विस सेक्टर की ग्रोथ 6 महीने में सबसे कम: PMI

सर्विस सेक्टर में नियुक्तियों की दर भी पिछले साल सितंबर के बाद निचले स्तर पर रही.

April 4, 2019 12:47 PM
services PMI in march 2019, india service sector growth, india service sector jobs, services sector activity, PMI, Nikkei India Services Business Activity, IHS Markit, india GDP, सेवा क्षेत्र की वृद्धि, सेवा क्षेत्र की गतिविधि, सेवा क्षेत्र की मार्च पीएमआईसर्विस सेक्टर में नियुक्तियों की दर भी पिछले साल सितंबर के बाद निचले स्तर पर रही.

देश के सर्विस सेक्टर की ग्रोथ रेट इस साल मार्च में छह माह के निचले स्तर पर आ गई है. नए आर्डर की सुस्त रफ्तार के चलते सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में सुस्ती दिखाई दी. सर्विस सेक्टर में नियुक्तियों की दर भी पिछले साल सितंबर के बाद निचले स्तर पर रही. एक मासिक सर्वेक्षण में गुरुवार को इसकी जानकारी दी गई.

निक्केई का भारत के सर्विस बिजनेस की एक्टिविटी का सूचकांक फरवरी के 52.5 से गिरकर मार्च में 52 पर आ गया. यह पिछले साल सितंबर के बाद सेवा क्षेत्र का सबसे धीमा विस्तार है. हालांकि रफ्तार सुस्त पड़ने के बाद भी सेवा क्षेत्र में लगातार 10वें महीने तेजी रही है. सूचकांक का 50 से नीचे रहना सुस्ती और 50 से ऊपर विस्तार को दर्शाता है.

रिपोर्ट की लेखिका एवं आईएचएस मार्किट की चीफ इकोनॉमिस्ट पॉलियाना डी लीमा ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2018-19 की अंतिम तिमाही के अंत में भारत के सर्विस सेक्टर की वृद्धि कमजोर पड़ गई और पिछले साल सितंबर के बाद के निचले स्तर पर आ गई.’’ हालांकि आने वाले महीनों में कारोबारी गतिविधियों को लेकर धारणा लगातार दूसरे महीने मजबूत हुई है.

मार्च में कारोबारी उम्मीदें मजबूत हुई

लीमा ने कहा, ‘‘मार्च में कारोबारी उम्मीदें मजबूत हुई हैं जिससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि सेवा क्षेत्र की कंपनियां आने वाले महीनों में स्थिति में सुधार की उम्मीद कर रही हैं. हालांकि रोजगार सृजन में नरमी से इस बात के संकेत मिलते हैं कि कंपनियां उच्च वृद्धि दर को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं.’’ निक्केई कंपोजिट पीएमआई आउटपुट सूचकांक भी फरवरी के 53.8 से गिरकर मार्च में 52.7 पर आ गया. यह भी छह महीने का निचला स्तर है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मार्च में सर्विस सेक्टर की ग्रोथ 6 महीने में सबसे कम: PMI

Go to Top