सर्वाधिक पढ़ी गईं

अक्टूबर में लगातार दूसरे माह सर्विस सेक्टर रहा सुस्त, जॉब क्रिएशन में भी नरमी

IHS मार्किट इंडिया सर्विसेस बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स (service PMI) अक्टूबर में 49.2 अंक पर रहा.

Updated: Nov 05, 2019 11:23 PM

Service sector activities decline for 2nd consecutive month in Oct: Report

चुनौतीपूर्ण आर्थिक हालात के बीच देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार दूसरे महीने अक्टूबर में भी गिरावट दर्ज की गई है. आईएचएस मार्किट इंडिया सर्विसेस बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स (service PMI) अक्टूबर में 49.2 अंक पर रहा. यह कंपनियों के परचेजिंग मैनेजर के बीच किया जाने वाला मासिक सर्वेक्षण है.

हालांकि पिछले माह के आधार पर गतिविधियों में मामूली बढ़त दर्ज की गई क्योंकि सितंबर में पीएमआई-सेवा 48.7 अंक था. पीएमआई का 50 अंक से नीचे रहना गतिविधियों में गिरावट और 50 अंक से ऊपर रहना गतिविधियों में विस्तार को दर्शाता है. मंगलवार को जारी पीएमआई-सेवा रिपोर्ट में अक्टूबर में लगातार दूसरे माह गिरावट देखी गई है. वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही के बाद यह पहला ऐसा मौका है जब इसमें लगातार दो माह तक गिरावट देखी गई है.

रोजगार सृजन रहा सुस्त

रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में भी इसमें गिरावट आई थी. कंपनियों को नए ठेके मिलने का काम स्थिर रहा, वहीं रोजगार सृजन में भी नरमी देखी गई. इसके अलावा चुनौतीपूर्ण आर्थिक हालातों ने कारोबारों की धारणा भी प्रभावित की और यह पिछले तीन साल में सबसे निचले स्तर के करीब है. अक्टूबर के आंकड़ों का उदाहरण देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घरेलू बाजार में कमजोर मांग की ओर इशारा करता है. हालांकि निर्यातकों की अंतरराष्ट्रीय बिक्री बढ़ी है. जबकि विदेशी बाजारों में मांग की तेजी सीमित रही और यह पिछले चार माह में सबसे कम है.

कंपनियों में भविष्य की उम्मीदों में सुधार को लेकर निराशा

रिपोर्ट की लेखिका और आईएचएस मार्किट में प्रधान अर्थशास्त्री पॉलियाना डि लामा ने कहा कि यह चिंताजनक है कि भारत का सेवा क्षेत्र संकुचन के चक्र में फंस गया है. इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि कंपनियों में भविष्य की उम्मीदों में सुधार को लेकर निराशा देखी गई है. इससे निवेश, रोजगार सृजन इत्यादि को लेकर कारोबारी धारणा प्रभावित हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अक्टूबर में लगातार दूसरे माह सर्विस सेक्टर रहा सुस्त, जॉब क्रिएशन में भी नरमी

Go to Top