सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus vaccine Price: सरकार को 219-292 रुपये में पड़ेगी एक डोज, Serum ने प्राइवेट मार्केट की कीमत भी बताई

सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैन्युफैक्चरर है. इसके पास वैक्सीन Covishield का उत्पादन लाइसेंस है और यह करीब 5 करोड़ डोज का उत्पादन कर चुकी है.

Updated: Jan 04, 2021 5:36 PM
Coronavirus vaccine Covishield Price, Coronavirus vaccine Price, Serum institute of india, SII, Adar Poonawalla, Coronavirus vaccine Covishield Price to private market, AstraZeneca, University of Oxford, covid19 pandemic, Coronavirus vaccine Covishield Price in Indiaभारतीय ड्रग रेग्युलेटर ने 'कोविशील्ड' और भारत बॉयोटेक की 'कोवैक्सीन' को देश में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

Coronavirus vaccine Covishield Price: एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford) की ओर से विकसित कोरोनावायरस वैक्सीन की कीमत सरकार के लिए 3-4 डॉलर प्रति शॉट (करीब 219-292 रुपये) होगी. वहीं, एक बार इसकी बिक्री शुरू होने पर प्राइवेट मार्केट में इसकी कीमत करीब दोगुनी 6-8 डॉलर प्रति शॉट होगी. यानी, प्राइवेट मार्केट में मंजूरी के बाद वैक्सीन के निर्धारित दो शॉट के लिए करीब 1000 रुपये खर्च करने होंगे. एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड की ​विकसित वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन करने वाली भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने सोमवार को यह जानकारी दी.

सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैन्युफैक्चरर है. इसके पास वैक्सीन उत्पादन का लाइसेंस है और यह करीब 5 करोड़ डोज का उत्पादन कर चुकी है. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि सीरम पहले चरण में भारत सरकार और GAVI देशों को ‘कोविशील्ड’ की बिक्री शुरू करेगी. इसके बाद प्राइवेट मार्केट में इसे उतारा जाएगा. भारतीय ड्रग रेग्युलेटर ने रविवार को कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को देश में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें… Covid-19 Vaccination: क्या एक शख्स को एक ही तरह की लगेगी वैक्सीन?

सरकार को 3-4 डॉलर में मिलेगी एक डोज

पूनावाला ने कहा, ”हम चाहते हैं कि वैक्सीन किफायती और सबकी पहुंच में हो. भारत सरकार को यह 3-4 डॉलर की किफायती कीमत पर मिलेगी. इसकी वजह यह है कि सरकार इसे बड़ी मात्रा में खरीद रही है.” उन्होंने बताया कि भारत और GAVI (ग्लोबल अलायंस फार वैक्सीन एंड इम्यूनाइजेशन) देशों को प्राथमिकता के आधार आपूर्ति होगी. पूनावाला ने बताया कि आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन की मंजूरी मिलेगी, जहां इसकी कीमत 6-8 डॉलर प्रति डोज होगी.

सीरम के एक माह में 10 करोड़ डोज का उत्पादन करेगी और अप्रैल तक यह क्षमता दोगुनी होने की संभावना है. सरकार ने जुलाई 2021 तक 30 करोड़ डोज की आवश्यकता जताई. इनका इस्तेमाल फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स और बुजुर्गों को प्राथमिकता के आधार पर दिया जाएगा. पूनावाला ने बताया कि वैक्सीन खरीद को लेकर सीरम सरकार के संपर्क में है.

मंजूरी के बाद शुरू होगा निर्यात

अदार पूनावाला ने बताया कि शुरुआत में हम 5 करोड़ डोज की सप्लाई करेंगे. अगले कुछ दिन में इसको लेकर और जानकारी मिलेगी. ड्रग रेग्युलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (DCGI) की मंजूरी के बाद सीरम को उम्मीद है कि रोलआउट शुरू करने के लिए अगले 7 से 10 दिन में सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी.
उन्होंने बताया कि सरकार की मंजूरी के बाद हम वैक्सीन का निर्यात शुरू करेंगे और इस बारे में बातचीत जारी है. हमारी प्राथमिकता पहले भारतीय बाजार को सप्लाई करने पर रहेगा उसके बाद कोवैक्स देशों को इसकी आपूर्ति की जाएगी. उम्मीद है मार्च से अप्रैल तक हमें इस बारे में मंजूरी मिल जानी चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus vaccine Price: सरकार को 219-292 रुपये में पड़ेगी एक डोज, Serum ने प्राइवेट मार्केट की कीमत भी बताई

Go to Top