सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine Price: सीरम इंस्टीट्यूट ने बताई वैक्सीन की कीमत, निजी और सरकारी अस्पतालों में कितने में मिलेगी?

Serum Institute announces vaccine prices: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का एलान कर दिया है.

Updated: Apr 21, 2021 1:48 PM
Serum Institute announces vaccine pricesSerum Institute announces vaccine prices: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का एलान कर दिया है.

Serum Institute announces vaccine prices: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की कीमतों का एलान कर दिया है .  कंपनी का कहना है कि सरकारी अस्पतालों में यह 400 रुपये की मिलेगी, जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिए 600 रुपये चुकाने होंगे. बता दें कि अभी सरकारी अस्पतालों में यह मुफ्त में लग रही है जबकि निजी अस्पतालों में इसकी कीमत 250 रुपये है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इस बात की जानकारी दी है.

50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को दी जाएगी

एसआईआई के सीईओ अडार पूनावाला ने एक बयान में कहा कि राज्य सरकारों के लिए इस वैक्सीन की कीमत 400 रुपये होगी जबकि निजी अस्पतालों को यह 600 रुपये में मिलेगी. उन्होंने कहा कि अगले दो महीनों में वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाकर इसकी कमी दूर की जाएगी. आने वाले दिनों में 50 फीसदी वैक्सीन केंद्र सरकार को वैक्सीनेशन प्रोग्राम को दी जाएगी जबकि बाकी वैक्सीन राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को मिलेगी.

अन्‍य देशों के मुकाबले कम है कीमत

पूनावाला ने कहा कि भारत सरकार के निर्देश के बाद वैक्सीन की कीमत तय की गई है. उन्होंने कहा कि दुनिया में वैक्सीनों की कीमत के मुकाबले भारत में वैक्सीन की कीमत काफी कम है. अमेरिकी  वैक्सीनों की कीमत 1500 रुपये से अधिक है जबकि रूसी और चीनी वैक्सीनों की कीमत 750 रुपये से अधिक है.

इससे पहले सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन के लिए अधिकतम 250 रुपये प्रति डोज़ की सीमा तय की थी. लेकिन इसमें कंपनी ने राज्य सरकार से भी 400 रुपये प्रति डोज़ और प्राइवेट अस्पताल से 600 रुपये प्रति डोज़ लेने का एलान किया है. ऐसे में प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन 250 रुपये प्रति डोज़ में कैसे मिल पाएगी. इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine Price: सीरम इंस्टीट्यूट ने बताई वैक्सीन की कीमत, निजी और सरकारी अस्पतालों में कितने में मिलेगी?

Go to Top