सर्वाधिक पढ़ी गईं

बर्ड फ्लू की दूसरी लहर, हिमाचल प्रदेश में सैकड़ों पक्षी मिले मृत

हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है.

April 6, 2021 10:35 PM
second wave of bird flu hundreds of birds found deadहिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है.

Bird Flu in India: हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है, जहां पिछले दो हफ्ते में पौंग डैम लेक में करीब 100 प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं. वन्यजीव अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि पौंग डैम लेक वन्यजीव अभ्यारण्य में जनवरी में बर्ड फ्लू से करीब पांच हजार पक्षी एक महीने में मारे गए थे. फरवरी में इस पर काबू पाया गया था, लेकिन मार्च आखिर से इसका कहर एक बार फिर देखने को मिला, जब 25 मार्च को यहां दर्जनों पक्षियों के कंकाल मिले थे.

मुख्य वन्यजीव वार्डन अर्चना शर्मा ने बताया कि भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD) ने मृत पक्षियों के नमूनों में H5N8 एवियन इन्फ्लुएंजा मिलने की पुष्टि की है. शर्मा ने बताया कि मंगलवार को पौंग डैम लेक में करीब 99 पक्षी मृत मिले हैं.

इस बीच, अभयारण्य (sanctuary) को एक बार फिर से लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. बर्ड फ्लू से निपटने के लिए मृत पक्षियों की निगरानी और उनके नमूनों की जांच जैसे कदम भी उठाए जा रहे हैं.

IMF ने 2021 में भारत की ग्रोथ 12.5% रहने का अनुमान जताया, कोरोना के बीच होगी मजबूत रिकवरी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बर्ड फ्लू की दूसरी लहर, हिमाचल प्रदेश में सैकड़ों पक्षी मिले मृत

Go to Top