मुख्य समाचार:
  1. दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अगले महीने हो सकती है शुरू, दिल्ली से कटरा का सफर 8 घंटे में होगा पूरा

दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अगले महीने हो सकती है शुरू, दिल्ली से कटरा का सफर 8 घंटे में होगा पूरा

दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग का चुनाव रेलवे बोर्ड ने बड़ी तादाद में वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए किया है.

July 15, 2019 10:56 PM

Second Vande Bharat Express likely from next month, Delhi to Katra in 8 hours

दिल्ली और कटरा के बीच बहुप्रतीक्षित वंदे भारत एक्सप्रेस संभवत: अगले महीने से पटरियों पर दौड़ेगी. हफ्ते में तीन दिन चलने वाली इस ट्रेन को राष्ट्रीय राजधानी से कटरा पहुंचने में आठ घंटे का समय लगेगा. सूत्रों ने सोमवार को बताया कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग का चुनाव रेलवे बोर्ड ने बड़ी तादाद में वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए किया है.

सूत्रों ने बताया कि यह ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी, जिसे पांच दिन तक के लिए बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने बताया, ‘‘दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस अभी सोमवार, गुरुवार और शनिवार को चलेगी.’’ हाई स्पीड वाली इस ट्रेन से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा में लगने वाला समय 12 घंटे से कम होकर आठ घंटा रह जाएगा. वैष्णो देवी जाने के लिए अंतिम रेलवे स्टेशन कटरा है, जहां जाने में अभी 12 घंटे का वक्त लगता है. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 की शुरुआत दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हुई है.

दिल्ली से सुबह 6 बजे होगी रवाना

दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंचेगी. वापसी में यह उसी दिन कटरा से तीन बजे चलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी. अधिकतम 130 किलोमीटर की गति से चलने वाली यह ट्रेन दिल्ली से चलने के बाद और कटरा पहुंचने से पहले अंबाला, लुधियाना और जम्मूतवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी.

Go to Top