School Closure 2022 Update: उत्तर प्रदेश में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब समेत अन्य राज्यों में लिए गए हैं ये फैसले

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को 10वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया.

School Closure 2022 Update: State-Wise Status On Schools, Colleges Closing Again
देश में कोरोना महामारी एक बार फिर बेकाबू होती दिख रही है.

School Closure 2022 Update: देश में कोरोना महामारी एक बार फिर बेकाबू होती दिख रही है. इसके चलते तीसरी लहर की आशंका के बीच, दिल्ली, मुंबई, ओडिशा, पंजाब और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का एलान किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को 10वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया और इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू को दो घंटे के लिए बढ़ा दिया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, 5 जनवरी की सुबह भारत में 2,135 ओमिक्रॉन केस के साथ पिछले 24 घंटों में देश में 58,097 नए कोविड मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 653 मामले सामने आए हैं. इसके बाद दिल्ली 464 और केरल 185 मामले हैं.

Dearness Allowance Hike 2022: ओमिक्रॉन के चलते DA और DR में रोक का दावा फर्जी, जानें सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर क्या कहा

इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने मार्च-अप्रैल, 2022 में टर्म 2 बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. इन परीक्षाओं की डेट शीट जल्द ही जारी की जाएगी. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार समेत कुछ राज्यों ने 2022 की बोर्ड परीक्षा की तारीखें पहले ही जारी कर दी हैं.

Delhi Covid Cases: दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर ने दी दस्तक, स्वास्थ्य मंत्री बोले- आज आ सकते हैं 10,000 नए मामले

अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को लेकर लिए गए हैं ये फैसले

  • कर्नाटक सरकार ने कक्षा 10 और 12 को छोड़कर दो सप्ताह के लिए सभी स्कूलों और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है. कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, “हमने फैसला किया है कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं को छोड़कर, बेंगलुरु में बाकी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद रहेंगे. ये नियम बुधवार रात से लागू होंगे.” अशोक ने कहा कि शुक्रवार को रात 10 बजे से सोमवार को सुबह 5 बजे तक दो सप्ताह के लिए वीकेंड कर्फ्यू रहेगा. उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी.
  • महाराष्ट्र सरकार ने पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूलों को 31 जनवरी तक के लिए बंद करने का फैसला लिया है. हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.
  • बिहार में 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद किया गया है. इसके अलावा, राज्य में कक्षा 9 से ऊपर के सभी स्कूल, कॉलेज कोचिंग सेंटर 50 प्रतिशत स्टूडेट्स के साथ चलेंगे. यह आदेश 21 जनवरी 2022 तक लागू रहेगा. जिन स्टूडेंट्स के स्कूल बंद रहेंगे, उनकी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.
  • राजधानी दिल्ली में कई तरह की पाबंदियां लागू की गई हैं. इसके साथ ही सभी स्कूलों, कॉलेजों व शिक्षण संस्थानों को यहां अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.
  • पश्चिम बंगाल में सभी स्कूलों, कॉलेजों को 15 जनवरी 2022 तक के लिए बंद किया गया है. इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारी ही आएंगे.
  • जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है. अभी जयपुर में ही इन कक्षाओं के स्कूलों को बंद किया गया ह
  • पंजाब सरकार ने भी राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया है. इस दौरान सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और ‘कोचिंग सेंटर’ बंद रहेंगे

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News