मुख्य समाचार:

SC ने दिया कांग्रेस को झटका, गुजरात में दोनों राज्यसभा सीट जीत सकती है BJP

सुप्रीम कोर्ट से आज कांग्रेस को झटका लगा है.

June 25, 2019 1:46 PM
SC, bypolls, Gujarat Rajya Sabha, Congress, BJP, amit shah, smriti irani, सुप्रीम कोर्ट, गुजरात की 2 राज्यसभा सीट, election commissionसुप्रीम कोर्ट से आज कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है.

सुप्रीम कोर्ट से आज कांग्रेस को झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात की 2 राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करने से आज इंकार कर दिया. इसका मतलब है कि चुनाव आयोग को दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने को हरी झंडी मिल गई है. बता दें कि अमित शाह और स्मृति इरानी के लोकसभा सदस्य बनने के बाद खाली हुईं दोनों सीटों के लिए चुनाव होने जा रहे हैं.

कोर्ट दखल नहीं देगा

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात कांग्रेस से कहा कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद कोर्ट इसमें दखल नहीं दे सकता है. हालांकि चुनाव के बाद चुनाव याचिका दाखिल करने की अनुमति दी है. कोर्ट ने कहा कि चुनाव लड़ना मौलिक अधिकार नहीं है बल्कि विधायी अधिकार है. ऐसे में आप रिट नहीं लगा सकते. दोनों सीटों के लिए 5 जुलाई को वोटिंग होगी, लेकिन वोटिंग अलग-अलग होगी.

क्या है मामला

गुजरात कांग्रेस के नेता विपक्ष परेशभाई धनानी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर 2 सीटों के लिए जारी चुनाव आयोग की अधिसूचना को चुनौती दी थी. उनकी ओर से अमित शाह और स्मृति ईरानी की खाली सीटों पर एक साथ चुनाव कराने की मांग की गई थी. याचिका में कहा गया था कि एक ही दिन दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराना असंवैधानिक और संविधान की भावना के खिलाफ है.

कांग्रेस को होगा नुकसान

गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं, लेकिन फिलहाल इसके 175 सदस्य हैं. बीजेपी के पास 100 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 75 सीटें हैं. इन विधायकों में से हर कोई दोनों सीटों के लिए 2 अलग-अलग बैलट से वोट देंगे. ऐसे में किसी उम्मीदवार को जीतने के लिए 88 वोटों की दरकार होगी. कांग्रेस के सिर्फ 71 विधायक हैं, लिहाजा उसका दोनों में से किसी पर भी जीत मुश्किल है.

एक साथ चुनाव होेते तो….

रिक्त हुई दोनों राज्यसभा सीटों पर एक साथ चुनाव हुए और विधायकों ने सिर्फ एक बार में वोट दिया तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक-एक सीटें जीत सकते हैं. इसीलिए कांग्रेस दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव कराने के पक्ष में है. एक ही बैलेट पर चुनाव से उम्मीदवार एक ही वोट डाल पाएगा इस स्थिति में कांग्रेस एक सीट आसानी से निकाल लेगी.

एजेंसी से भी इनपुट

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. SC ने दिया कांग्रेस को झटका, गुजरात में दोनों राज्यसभा सीट जीत सकती है BJP

Go to Top