मुख्य समाचार:

एल्टिको की हालत के लिए प्राइवेट सेक्टर के बैंकों का ‘स्वार्थ’ जिम्मेदार: SBI चीफ

रिपोर्ट्स के अनुसार एक निजी बैंक ने कथित तौर पर अपने कर्ज का जोखिम करने और खुद को सुरक्षित करने के लिए एल्टिको द्वारा मेंटेन किए गए एक फिक्स्ड डिपॉजिट से पैसे उठा लिए.

September 16, 2019 3:36 PM
SBI chief slams selfish pvt sector bank for Altico crisisकुमार ने निजी क्षेत्र के बैंक का नाम नहीं लिया.

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार का कहना है कि एल्टिको कैपिटल में संकट के लिए निजी क्षेत्र के एक बैंक का ‘स्वार्थ’ जिम्मेदार है. अपने खुद के पैसे को सुरक्षित रखने के लिए उठाया गया यह एकतरफा कदम बड़े स्तर पर वित्तीय प्रणाली को संकट में डाल सकता है. रीयल्टी क्षेत्र को प्रमुख तौर पर कर्ज देने वाली गैर-बैंकिग कंपनी एल्टिको पर बैंकों का 4,500 करोड़ रुपये से अधिक बकाया है. लेकिन पिछले हफ्ते बाहर से कमर्शियल लोन (ईसीबी) लेने के मामले में उसने करीब 20 करोड़ रुपये के ब्याज भुगतान में चूक की. एल्टिको के चूक करने से इसके व्यापक असर को लेकर चिंताएं होने लगीं.

बैंक के नाम का खुलासा नहीं

रिपोर्ट्स के अनुसार एक निजी बैंक ने कथित तौर पर अपने कर्ज का जोखिम करने और खुद को सुरक्षित करने के लिए एल्टिको द्वारा मेंटेन किए गए एक फिक्स्ड डिपॉजिट से पैसे उठा लिए. कुमार ने हफ्ते के आखिर में पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘यदि कोई बैंक ऐसा स्वार्थी कदम उठाता है तो इसका नकारात्मक असर बाकी पूरे सिस्टम पर पड़ता है.’’ उन्होंने कहा कि आप अपने 50-100 करोड़ रुपये के कर्ज की देखभाल कर सकते हैं और अपने पैसे की बचत करके खुश हो सकते हैं, लेकिन प्रणाली को नुकसान पहुंचाना उचित नहीं है. हालांकि कुमार ने निजी क्षेत्र के बैंक का नाम नहीं लिया.

एल्टिको ने अलग-अलग संस्था से लिया कर्ज

एसबीआई चेयरमैन का यह बयान इसका समाधान ढूंढने के लिए होने वाली बैठक से पहले आया है. इंडिया रेटिंग्स के अनुसार एल्टिको पर संयुक्त अरब अमीरात के माशरेक बैंक का 660 करोड़ रुपये, एसबीआई का 400 करोड़ रुपये, यूटीआई म्यूचुअल फंड का 200 करोड़ रुपये और रिलायंस निप्पॉन का 150 करोड़ रुपये बकाया है. एल्टिको पिछले हफ्ते माशरेक बैंक का 19.97 करोड़ रुपये का ब्याज भुगतान करने में चूक गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. एल्टिको की हालत के लिए प्राइवेट सेक्टर के बैंकों का ‘स्वार्थ’ जिम्मेदार: SBI चीफ

Go to Top